Friday, April 26, 2024
Advertisement

Asian Games 2018: पहली बार एशियाई खेलों में देखने को मिलेगा 'ताश का जादू' और जुजित्सु

 इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में शनिवार से शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों में दो खेलों को पहली बार जगह मिली है। 

IANS Reported by: IANS
Published on: August 16, 2018 20:37 IST
'जुजित्सु'- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 'जुजित्सु' का आधार जुडो है जिसमें दो खिलाड़ियों का सामना होता है

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में शनिवार से शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों में दो खेलों को पहली बार जगह मिली है। ब्रिज (ताश के पत्तों का खेल) और जुजित्सु में पहली बार खिलाड़ी पदक की होड़ में दिखेंगे। 1951 से शुरू हुए खेलों के बाद से पहली बार इन दो खेलों को चार साल में एक बार होने वाले इन खेलों को शामिल किया गया है। 

ब्रिज में चार खिलाड़ी मिलकर एक टीम बनाते हैं। चारों खिलाड़ी एक टेबल पर दूसरी टीम के खिलाड़ी के सामने बैठते हैं जिसमें दो खिलाड़ियों की दो-दो जोड़ियां बनती हैं। 

टेबल पर एक कमपास रखा जाता है जो खिलाड़ियों की बैठने की व्यवस्था के हिसाब से टेबल पर मौजूद होता है। इसकी दिशा भी खिलाड़ियों की दिशा की तरह उत्तर-दक्षिण और पूर्व पश्चिम जैसी होती है। 

वहीं 'जुजित्सु' का आधार जुडो है जिसमें दो खिलाड़ियों का सामना होता है। पंच और किक इस खेल में मान्य नहीं होते। दोनों खिलाड़ियों के बीच पांच मिनट तक चलता है जिसमें पंच और किक के अलावा कई अन्य तरह से अंक हासिल किए जाते हैं। 

यह मार्शल आटर्स का एक हिस्सा है जिसे मार्शल आर्ट्स के शतरंज के नाम से भी जाना जाता है। इस स्पर्धा में 56 किलोग्राम भारवर्ग, 69 किलोग्राम भारवर्ग, 49 किलोग्राम भारवर्ग, 62 किलोग्राम भारवर्ग, 94 किलोग्राम भारवर्ग, 77 किलोग्राम भारवर्ग, 85 किलोग्राम भारवर्ग में मुकाबले खेले जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement