Friday, April 26, 2024
Advertisement

सुरेश रैना ने बिना खेले ही बनाया रिकॉर्ड और रचा IPL में नया इतिहास

IPL इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज़ सुरेश रैना चोट की वजह से यह मैच नहीं खेल पाए. मैच से बाहर होने के बावजूद उन्होंने एक अजब रिकॉर्ड बना दिया. 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 16, 2018 14:06 IST
Suresh Raina- India TV Hindi
Suresh Raina

IPL 2018 में सुपर संडे को मेज़बान किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच सांस थाम देने वाला मैच हुआ. लीग के 12वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 197 रन बनाए. जवाब में CSK की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी. ये चेन्नई की इस टूर्नामेंट में पहली हार है. बहरहाल, इस मैच में कुछ ऐसा भी हुआ जिसने IPL के इतिहास को बदलकर रख दिया.

IPL इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज़ सुरेश रैना चोट की वजह से यह मैच नहीं खेल पाए. मैच से बाहर होने के बावजूद उन्होंने एक अजब रिकॉर्ड बना दिया. दरअसल 11 साल के IPL इतिहास में ये पहला मौका था जब सुरेश रैना के बिना चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम मैदान पर उतरी. 

दरअसल रैना IPL की शुरुआत से ही चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते रहे हैं और अभी तक एक भी मैच मिस नहीं किया था. पहला आईपीएल जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में 2 साल का प्रतिबंध लगा था. अब CSK की आईपीएल में वापसी होते ही दोबारा वह इस टीम के अहम खिलाड़ी के रूप में शामिल हो चुके हैं.

रैना चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार 158 मैच (आईपीएल+सीपीएल) लगातार खेल चुके थे. इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है, जिन्होंने RCB के लिए लगातार 144 मैच खेले हैं. धोनी CSK के लिए लगातार 124 मैच खेल चुके हैं. चेन्नई को दो बार खिताब दिलाने और तीन बार फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले रैना चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं.

रैना आईपीएल में अब तक 163 मैच खेले हैं. उन्होंने 33.76 की औसत से 4558 रन बनाए हैं. रैना के नाम एक शतक के अलावा 31 अर्धशतक भी है मगर एक रिकॉर्ड और है जो उन्हें खास बनाता है वो है 402 चौके, 174 छक्के. छक्कों के मामले में रैना अभी मुंबई के बल्लेबाज रोहित शर्मा के बराबर हैं. इसके अलावा IPL में सबसे ज्यादा कैच (86) लपकने का रिकॉर्ड भी रैना के ही नाम पर है.

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement