India tour of england 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. IPL-2018: जीत ही बेंगलोर-राजस्थान के लिए आज एकमात्र विकल्प होगा

IPL-2018: जीत ही बेंगलोर-राजस्थान के लिए आज एकमात्र विकल्प होगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में आज सवाई मान सिंह स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है। क्योंकि प्लेऑफ में जाने के लिए दोनों को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार है।

Reported by: IANS [Updated:19 May 2018, 7:39 AM IST]
kohli, Rahane- Khabar IndiaTV
kohli, Rahane

जयपुर: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में आज सवाई मान सिंह स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है। क्योंकि प्लेऑफ में जाने के लिए दोनों को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार है। सिर्फ जीत हालांकि इनकी राह साफ नहीं करेगी बल्कि अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए उन्हें दूसरी टीमों के मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। 

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर ने अपने पिछले मैच में मजबूत टीम सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी और अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा था। 

बेंगलोर, राजस्थान और किंग्स इलेवन पंजाब के भी 12-12 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के मामले में बेंगलोर इन टीमों से आगे है और पांचवें स्थान पर काबिज है। वहीं राजस्थान को अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वह नेट रन रेट के मामले में पीछे है और इस मैच में उसे बड़े अंतर से जीत की दरकार होगी। इससे पहले जब दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था तब राजस्थान ने बेंगलोर को 19 रनों से हराया था।

बेंगलोर की बल्लेबाजी फॉर्म में है। अभी तक कप्तान कोहली और डिविलियर्स के जिम्मे ही टीम की बल्लेबाजी का भार होता था लेकिन हैदराबाद के खिलाफ हुए मैच में बाकी बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। मोइन अली ने आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक जमाया तो वहीं अंत में कोलिन डी ग्रांडहोम और सरफराज खान ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया। कोहली को उम्मीद होगी इस अहम मैच में भी उनके बल्लेबाज इसी तरह के प्रदर्शन को जारी रखें और बल्ले से रन बनाए। 

गेंदबाजी में भी बेंगलोर ने शानदार प्रदर्शन किया और हैदराबाद को काफी प्रयासों के बाद भी रोके रखा। तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी उमेश यादव, मोहम्मद सिराज तथा टिम साउदी पर है। वहीं स्पिन का जिम्मा युजवेंद्र चहल और अली के कंधों पर है। 

अगर राजस्थान की बात की जाए तो वह इस मैच में अपने दो स्टार खिलाड़ियों जोस बटलर और बेन स्टोक्स के बिना उतरेगी। यह दोनों राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने के लिए इंग्लैंड रवाना हो गए हैं। बटलर के जाने से बेशक टीम को झटका लगेगा क्योंकि वो टीम की बल्लेबाजी को एक छोर से संभाले रहते थे। उन्होंने आईपीएल में पिछले पांच मैचों में लगातार पांच अर्धशतक जड़े थे। 

उनकी गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी का भार कप्तान अजिंक्य रहाणे पर होगा। रहाणे इस सीजन में बल्ले से नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। वहीं बटलर के अलावा संजू सैमसन राजस्थान के लिए लगातार रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन पर भी इस अहम मैच में बड़ी जिम्मेदारी होगी। बटलर और स्टोक्स की गैरमौजूदगी में रहाणे हेनरिक क्लासेन और डार्सी शॉर्ट को मौका दे सकते हैं। गेंदबाजी का जिम्मा वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर के कंधों पर होगा जिन्होंने अपने सटीक लाइन लैंथ और तेजी से सभी को खासा प्रभावित किया है। उनके अलावा जयदेव उनादकट को अपनी लय हासिल करनी होगी। 

स्पिन में कृष्णाप्पा गौतम को एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। पिछले मैच में ईश सोढ़ी ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी। रहाणे एक बार फिर उनको अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक्स, युजवेंद्र चहल, ब्रेंडन मैक्कलम, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डी कॉक, मनदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, कोलिन डी ग्रांडहोम, उमेश यादव, मोइन अली, मनन वोहरा, अनिकेत चौधरी, मुरुगुन अश्विन, मनदीप सिंह, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज, पार्थिव पटेल, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, टिम साउदी, कोरी एंडरसन।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरीक क्लासेन, जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौथम, डार्सी शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, जाहिर खान पाकतीन, बेन लाफलिन, स्टुअर्ट बिन्नी, दुश्मंथा चमीरा, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिरला, एस. मिथुन, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा और महिपाल लोमरुर। 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: IPL-2018: जीत ही बेंगलोर-राजस्थान के लिए आज एकमात्र विकल्प होगा
Promoted Content
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

ASIAN GAMES MEDAL TALLY

  • Pos Teams Gold Silver Bronze Total
  • 7 IndiaIndia 3 3 4 10
  • 1 ChinaChina 32 18 12 62
  • 2 JapanJapan 12 18 18 48
  • 3 South KoreaSouth Korea 8 12 14 34
  • 4 IndonesiaIndonesia 5 2 5 12
asian-games-2018