Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2018: जानिए Fantasy Cricket ड्रीम 11 कैसे खेलें, एक क्लिक में पूरी जानकारी

आईपीएल 2018 देखकर पैसे कमाएं और रोज लाखों में खेलें तो ऐसे में फैंटेसी क्रिकेट ड्रीम इलेवन (Fantasy Cricket Dream 11) आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 24, 2018 19:16 IST
मुंबई इंडियंस- India TV Hindi
मुंबई इंडियंस

अगर आप चाहते हैं कि आप आईपीएल 2018 देखकर पैसे कमाएं और रोज लाखों में खेलें तो ऐसे में फैंटेसी क्रिकेट ड्रीम इलेवन (Fantasy Cricket Dream 11) आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। इसके जरिए कई लोग पैसे जीत रहे हैं और रोज लखपति बन रहे हैं। हालांकि आज की तारीख में शायद ही कोई होगा जिसे इसके बारे में पता होगा। लेकिन जिन्हें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है उन्हें भी बिल्कुल निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि ड्रीम इलेवन खेलने के लिए आपको क्या करना होगा। तो आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इसे खेल सकते हैं।

मोबाइल पर करें डाउनलोड: ड्रीम इलेवन खेलने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें लॉगइन या रजिस्टर होना पड़ेगा। लॉगइन या रजिस्टर होने के बाद आप इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

IPL मैच से बनाएं अपनी बेस्ट XI: लॉगइन या रजिस्टर होने के बाद आपको उस दिन दो टीमों के बीच होने वाले मुकाबले से अपनी टीम चुननी होगी। उदाहरण के तौर पर अगर मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच खेला जाना है तो आपको इन दोनों टीमों में से बेस्ट 11 खिलाड़ी चुनने होंगे। इस दौरान आपको उन्हीं चुने हुए खिलाड़ियों में से एक को कप्तान और एक को उपकप्तान बनाना होगा। 

लीग में जुड़ने के लिए लगानी होगी रकम: अपनी टीम बनाने के बाद आपको लीग में जुड़ने के लिए पैसे देने होंगे। आमतौर पर ड्रीम इलेवन में कई लीग (40, 50, 26, 33) चल रही होती हैं और उसी के मुताबिक आपको पैसे देने होते हैं। ये पैसे आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड से दे सकते हैं।

कैसे जानें नतीजा: जब मैच शुरू होगा तो आप अपनी बनाई टीम खोल लें। इस दौरान लाइव मैच में अगर आपका खिलाड़ी अच्छा करेगा तो उस हिसाब से आपके प्वॉइंट बढ़ेंगे। इस दौरान आपकी रैंक आपकी टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर घटेगी और बढ़ेगी। मैच खत्म होने के बाद जो भी रैंक आपकी रहेगी उस हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। 

कितनी हो सकती है एक दिन की कमाई: हालांकि इसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। लेकिन माना जा रहा है कि इसे खेलने और जीतने वाले एक-एक दिन में आसानी से लाखों जीत सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें काफी दिमाग और सटीक खिलाड़ी चुनने होते हैं।

ड्रीम इलेवन को भारत में हर्श जैन और भावित शेठ लेकर आए थे। इसके पीछे इनका मकसीद था कि फैंस इस लीग के जरिए खेल से जुड़ी अपनी प्रतिभा को सामने लेकर आएं। दावा किया जा रहा है कि साल 2018 में ड्रीम इलेवन के यूजर्स 2 करोड़ को पार कर गए हैं। हालांकि क्या ड्रीम इलेवन सट्टा को बढ़ावा दे रहा है? क्या इसके जरिए लोगों खासकर युवाओं में सट्टा खेलने की ललक बढ़ रही है? ये सवाल भी लगातार उठने लगे हैं और दोनों संस्थापकों को इन सवालों का जवाब जरूर देना होगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement