Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC रैंकिंग में नंबर वन पोजिशन पर कोहली की निगाह, डिविलियर्स से 13 अंक पीछे

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली श्रृंखला में रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगे।

IANS IANS
Published on: January 11, 2017 20:56 IST
Virat kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat kohli

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली श्रृंखला में रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगे। शीर्ष स्थान पर इस समय दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ए.बी. डिविलियर्स हैं। एकदिवसीय में पहली बार पूर्ण रूप से टीम की कमान संभालने वाले कोहली, डिविलियिर्स से 13 अंक पीछे हैं। 

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोहली के बाद तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं। वह कोहली से सिर्फ दो अंक पीछे हैं। वह पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में कोहली और डिविलियर्स को पछाड़कर एकदिवसीय में नंबर वन बनना चाहेंगे।

टीम रैंकिंग में भारत तीसरे स्थान पर है और इस श्रृंखला में वह दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से अंकों के अंतर को कम करना चाहेगा। इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया को पहला स्थान हासिल है। भारत के इस समय 111 अंक हैं। अगर भारत इस श्रृंखला में इंग्लैंड को 3-0 से हराता है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में वह दक्षिण अफ्रीका से महज दो अंक पीछे रह जाएगा। अगर इंग्लैंड, भारत को 3-0 से हरा देता है तो वह चौथे स्थान पर आ जाएगा और भारत को पांचवां स्थान लेना पड़ेगा।

वहीं, पाकिस्तान को 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में स्वत: क्वालीफाई करने के लिए आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला में कम से कम एक मैच अवश्य जीतना होगा। पाकिस्तान इस समय 89 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। वह बांग्लादेश से तीन अंक पीछे और वेस्टइंडीज से तीन अंक आगे है।

मेजबान इंग्लैंड के अलावा 30 सितंबर 2019 तक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष सात पर रहने वाली टीमें 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी। विश्व कप 30 मई से 15 जुलाई के बीच खेला जाएगा। अंत की चार टीमों को आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड लीग की छह टीमों के साथ मिलकर 2018 में विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ेगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष दो टीमें विश्व कप में हिस्सा लेंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement