Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नेटवेस्ट पहला टेस्ट: पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 184 रन पर समेटा

तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास और हसन अली ने अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर गुरुवार को यहां चार-चार विकेट लिये जिससे पाकिस्तान पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन ही इंग्लैंड को पहली पारी में 184 रन पर आउट करने में सफल रहा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: May 25, 2018 8:39 IST
Hasan Ali celebrates after dismissing England captain Joe...- India TV Hindi
Hasan Ali celebrates after dismissing England captain Joe Root 

लंदन: तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास और हसन अली ने अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर गुरुवार को यहां चार-चार विकेट लिये जिससे पाकिस्तान पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन ही इंग्लैंड को पहली पारी में 184 रन पर आउट करने में सफल रहा। लगातार 153वां टेस्ट मैच खेलकर एलन बोर्डर के रिकार्ड की बराबरी करने वाले एलिस्टेयर कुक ने 70 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को शुरूआती झटकों से उबारा लेकिन उनके आउट होने के बाद पारी सिमटने में देर नहीं लगी। इंग्लैंड के आखिरी छह विकेट 35 रन के अंदर गिरे। अब्बास ने 23 रन देकर चार और अली ने 51 रन देकर चार विकेट लिये। मोहम्मद आमिर और फहीम अशरफ ने एक . एक विकेट हासिल किया। आमिर ने चाय के विश्राम से पहले कुक का कीमती विकेट लिया जिन्होंने 148 गेंदों का सामना किया तथा 14 चौके लगाये। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि बादल छाये हुए थे और पिच पर घास थी जिसका पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया। इंग्लैंड के तीन विकेट 43 रन पर निकल गये थे। कुक ने एक छोर संभाले रखा। उनके अलावा बेन स्टोक्स (38), जॉनी बेयरस्टॉ (27) और जोस बटलर (14) ही दोहरे अंक में पहुंचे। 

चाय के विश्राम के समय इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 165 रन था लेकिन इसके बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। स्टोक्स और बटलर के तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौटे जिसके बाद जल्द ही इंग्लैंड की पारी समाप्त हो गयी। अब्बास ने स्टोक्स को पगबाधा आउट किया जबकि हसन अली की गेंद पर असद शाफिक ने बटलर का शानदार कैच लिया। 

पाकिस्तान के लिये निश्चित तौर पर टास हारना अच्छा रहा क्योंकि इंग्लैंड का शीर्ष क्रम जल्द ही लड़खड़ा गया। मोहम्मद अब्बास ने मार्क स्टोनमैन (चार) को बोल्ड करके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलायी। रूट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गये। उन्होंने हसन अली की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर और कप्तान सरफराज अहमद को कैच थमाया। कुक ने एक छोर संभाले रखा लेकिन डेविड मलान (छह) को हसन ने ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया। विकेटकीपर सरफराज ने फिर से कैच लेने में कोई गलती नहीं की। उस समय इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन था। 

कुक जब 23 रन पर थे तब पाकिस्तान ने उनके खिलाफ पगबाधा के लिये डीआरएस लिया लेकिन आखिर में अंपायर पॉल रीफेल का फैसला ही सही माना गया। 

लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 72 रन था। कुक ने इसके बाद आमिर की गेंद पर थर्डमैन क्षेत्र में चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि लंच के समय उनके साथ नाबाद रहे जॉनी बेयरस्टॉ को फहीम अशरफ ने बोल्ड किया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement