Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Live Cricket Score, India vs Sri Lanka (लाइव क्रिकेट स्कोर): भारत ने श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराया

भारत ने आज यहां दूसरे टेस्ट के चौथे दिन श्रीलंका को एक पारी और 239 रन से हरा दिया. श्रीलंका के ख़िलाफ़ ये भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 27, 2017 13:44 IST
Team India- India TV Hindi
Team India

नागपुर:भारत ने आज यहां दूसरे टेस्ट के चौथे दिन श्रीलंका को एक पारी और 239 रन से हरा दिया. श्रीलंका के ख़िलाफ़ ये भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारत के लिए अश्विन ने सबसे ज़्यादा चार विकेट लिए. श्रीलंका की दूसरी पारी 166 पर सिमट गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 403 रन की बढ़त मिली हुई थी. श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांदीमल ने सबसे ज़्यादा 61 रन बनाए. लकमल ने भी 31 रन का योदगान किया लेकिन बाक़ी कोई बल्लेबाज़ टिक नही पाया. अश्विन के अलावा जडेजा, ईशांत और उमेश ने 2--2 विकेट लिए. तीन मैचों की सिरीज़ में भी 1-0 से बढत ले ली है. कोलकता में पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था. तीसरा टेस्ट दो दिसंबर को दिल्ली में शुरु होगा. 

श्रीलंका पर ये भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारत ने इससे पहले 2007 में मीरपुर में बांग्लादेश को एक पारी और 239 रन से हराया था जब राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 63 रन देकर चार विकेट लिये और इस तरह उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ी से 300 विकेट पूरे करने का डेनिस लिली का रिकार्ड तोड़ दिया. लिली ने 56 मैचों में यह कमाल किया था जबकि अश्विन का यह 54वां टेस्ट था.  अश्विन ने इस मैच में 130 रन देकर आठ विकेट लिये. उन्होंने लाहिरू गामेगे को दूसरा पर आउट करके श्रीलंकाई पारी का अंत किया. जीत के बाद टीम ने कोई जश्न नहीं मनाया और खिलाड़ियों ने बस अश्विन को हाथ मिलाकर बधाई दी. 

श्रीलंका को इस हार की टीस लंबे समय तक महसूस होगी क्योंकि चंद बरस पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह शीर्ष टीमों में शुमार की जाती रही है. अपनी सरजमीं पर टेस्ट मैचों की तरह ही वह यहां भी साढे तीन दिन में मैच हार गई. 

 

लाइव क्रिकेट स्कोर अपडेट्स:

भारत की पारी और 239 से जीत. रविचंद्र अश्विन ने पूरे किए 300 विकेट

चांदीमल आउट...उमेश की लेग स्टंप की बॉल पर हवा में फ़्लिक किया, फ़ाइन लेग पर अश्विन ने पकड़ा कैच, 61 रन बनाए. श्रीलंका 165/9

अश्विन की गेंद पर छक्का मारकर लकमल ने चांदीमल के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी की

  • लंच के बाद खेल शुरु

लंच ले लिया गया है. पहले सत्र में श्रीलंका ने 7 विकेच खोए. 145/8. चांदीमल 53 और लकमल 19 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं.

अश्विन 300 विकेट से सिर्फ़ एक विकेट दूर हैं

  • 8 विकेट गिरने की वजह से लंच 15 मिनट आगे बढ़ा दिया गया है
  • अश्विन अब तक तीन विकेट ले चुके हैं. उन्होंने लगातार तीन बार एक साल में टेस्ट में 50 विकेट लिए हैं.

हेरथ आउट....फिर अश्विन ने लिया विकेट...गेंद ग्लव्ज़ को छूकर विकेट के पीछे गई जहां रहाणे ने आसान सा कैच लिया. श्रीलंका 107/8

परेरा आउट...अश्विन की गेंद पर हुए lbw. श्रीलंका 107/7

शनका आउट....अश्विन की गेंद पर ऊंचा शॉट लगाया लेकिन केएल राहुल ने अच्छा कैच पकड़ा. श्रीलंका 102/6

डिकवेला आउट...ईशांत की उछलती गेंद ने बैट का बाहरी किनारा लिया और स्लिप पर कोहली ने कैच पकड़ लिया. श्रीलंका 76/5

  • जिस तरह से श्रीलंकाई बल्लेबाज़ बैटिंग कर रहे हैं लगता है मैच टी के पहले ही ख़त्म हो जाएगा. संघर्ष नज़र ही नही आ रहा है.

मैथ्यूज़ आउट...ख़राब शॉट, मिड ऑफ़ पर रोहित को दिया आसान कैच, 10 रन बनाए. श्रीलंका 68/4

कप्तान दिनेश चांदीमल हैं नये बल्लेबाज़

थिरिमाने आउट...उमेश की ऑफ़ स्टंप के बहुत बाहर की गेंद को खेलने की कोशिश, जडेजा ने पकड़ा आसान सा कैच, 23 रन बनाए. श्रीलंका 52/3

  • नए बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर आए

करुणारत्ने आउट...जडेजा की बॉल पर कैच आउट, 18 रन बनाए. श्रीलंका 34/2

  • दिमुथ करुणारत्ने और लाहिरू तिरिमाने ने शुरुआती तीन ओवर में दस रन जोड़े
  • चौथे दिन का खेल शुरू, दिमुथ करुणारत्ने और लाहिरू थिरिमाने क्रीज पर, अश्विन कर रहे हैं दिन का पहला ओवर

namaskar...aapka ek bar phir swagat he नमस्कार.. आपका एक बार फिर स्वागत है, दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। श्रीलंका के सामने मैच को बचाना बहुत बड़ी चुनौता साबित हो सकती है। अगर पिच की बाद की जाए तो यह बहुत ही अनईवन है और टर्न ले रही है। ऐसे  में यह द्कलना काफी दिलचस्प होगा कि श्रीलंका कबतक संघर्ष कर पाता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement