India tour of england 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड में पहला शतक जड़ते ही कोहली ने अपने नाम किए ये 5 'विराट' रिकॉर्ड

इंग्लैंड में पहला शतक जड़ते ही कोहली ने अपने नाम किए ये 5 'विराट' रिकॉर्ड

जो इंग्लिश फैंस टेस्ट के पहले दिन विराट की हूटिंग कर रहे थे। आज वही फैंस विराट कोहली के जबरदस्त शतक के बाद उन्हें सलाम कर रहे थे कुछ ऐसी ही शख्सियत है भारतीय कप्तान की।

Written by: Shradha Bagdwal [Updated:02 Aug 2018, 11:41 PM IST]
विराट कोहली- Khabar IndiaTV
विराट कोहली

बर्मिंघम में आए 'विराट' तूफान के आगे इंग्लिश गेंदबाजों ने घुटने टेक दिए। जो इंग्लिश फैंस टेस्ट के पहले दिन विराट की हूटिंग कर रहे थे। आज वही फैंस विराट कोहली के जबरदस्त शतक के बाद उन्हें सलाम कर रहे थे कुछ ऐसी ही शख्सियत है भारतीय कप्तान की। इंग्लैंड में अपना शतक जड़कर उन्होंने ना सिर्फ इंग्लैंड में उनके प्रदर्शन पर उंगली उठा रहे आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है बल्कि ये भी बता दिया है कि फॉर्मेट कोई भी है असली बल्लेबाज तो किंग कोहली है।

विराट का 22वां टेस्ट शतक

टेस्ट के दूसरी विराट भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ बने रहे। विकेटों के गिरते पतझड़ के बीच वो अंगद की तरह विकेट पर डटे रहे। उन्होंने लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ मिलकर भारतीय पारी को संवारा और इंग्लैंड में अपना पहला टेस्ट शतक जमाया। उन्होंने एजबेस्टन में 149 रनों की पारी खेली और भारत को इंग्लैंड के स्कोर के करीब लेकर गए। कोहली ने 225 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से शतकीय पारी खेली। ये कोहली का 22वां टेस्ट शतक है।

 

इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 39 रन था जो उन्होंने पिछले दौरे पर साउथहेम्पटन में खेले गए तीसरे मैच की पहली पारी में बनाया था। कोहली उस दौरे पर पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे और पांच टेस्ट मैचों में 134 रन पाए थे। 

इस मामले में सचिन को छोड़ दिया पीछे

विराट रिकॉर्ड कोहली ने 22 शतक बनाते ही मास्चर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया। 22 टेस्ट शतक बनाने के लिए सचिन ने जहां 114 पारियां खेली थी। वहीं, विराट ने ये उपल्बधि 113 पारियों में हासिल की।

पहले नंबर पर हैं डॉन ब्रेडमैन
सबसे कम पारियों में 22 शतक लगाने का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रेडमैन के नाम है। उन्होंने 22 टेस्‍ट शतक सिर्फ 58 पारियों में पूरे कर लिए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्‍कर हैं। गावस्कर ने 101 पारियों में 22 शतक बनाए। वहीं स्‍टीव स्मिथ ने 108 पारियां में 22 शतक पूरे किए। जबकि पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज यूसुफ योहाना 121 वीं पारी में 22 टेस्‍ट शतक तक पहुंचे थे।

बतौर कप्तान 15 में से 7 शतक पहले ही टेस्ट में बनाए
बतौर कप्तान ये विराट कोहली का 15वां शतक है। इस मामले में उन्होंने एलन बॉर्डर, स्‍टीव वॉ और स्‍टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। इसके अलावा विराट ने 15 में 7 टेस्ट शतक पहले टेस्ट की पहली पारी में बनाए हैं। 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Indian Captain Virat Kohli Smashes Record Breaking Hundred Against England
Promoted Content
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

atal-bihari-vajpayee
india-tour-of-england-2018