Friday, April 19, 2024
Advertisement

ट्राई सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंका से भिड़ेगा भारत, पहले टी20 में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन !

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत की युवा टीम आज ट्राईएंगुलर सीरीज निधास टी20कप के शुरूआती मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी। जिसमें इन खिलाड़ियों का लक्ष्य अगले साल होने वाले विश्व कप के लिये चयनकर्ताओं की नजरों में बने रहने का होगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: March 06, 2018 15:08 IST
टीम इंडिया- India TV Hindi
टीम इंडिया

कोलंबो: रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत की युवा टीम आज ट्राईएंगुलर सीरीज निधास टी20 कप के शुरूआती मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी। जिसमें इन खिलाड़ियों का लक्ष्य अगले साल होने वाले विश्व कप के लिये चयनकर्ताओं की नजरों में बने रहने का होगा। इस सीजन में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी और उसकी सरजमीं पर 18 अंतरराष्ट्रीय (छह टेस्ट, आठ वनडे और चार टी20 ) मैच खेले हैं। 

बांग्लादेश इस सीरीज में तीसरी टीम है। हालांकि भारत ने अपने 6 टॉप  खिलाड़ियों को आराम दिया है जिससे युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका होगा। रिषभ पंत, दीपक हुड्डा और मोहम्मद सिराज टीम में शामिल हैं जो अगर इसमें नहीं होते तो अपनी संबंधित आईपीएल टीमों के शिविरों में इस लीग के शुरू होने का इंतजार कर रहे होते। 

जिन खिलाड़ियों को मैच में खेलने का मौका मिलेगा, उनका लक्ष्य सिर्फ एक ही होगा कि वे इस मौके का पूरा फायदा उठा सकें क्योंकि आईसीसी विश्व कप से पहले उन्हें इतने मौके नहीं मिलेंगे जिसमें बस 16 महीने का समय बचा है। हालांकि यह टी20 टूर्नामेंट है लेकिन वे अच्छे प्रदर्शन से राष्ट्रीय चयन समिति को आकर्षित कर सकते हैं जो मध्यक्रम में सीमित बल्लेबाजी स्थान और शायद रिजर्व तेज गेंदबाजों के लिये उनके नाम पर विचार कर सकते हैं। 

ज्यादातर मौकों पर भारतीय टीम ने श्रीलंका को पस्त किया है और कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के पास ट्रॉफी घर लाने के कई कारण दिखते हैं। रोहित दक्षिण अफ्रीका दौरे के खराब प्रदर्शन के बाद फार्म में वापसी को बेताब होंगे। वह अफ्रीकी दौरे पर एक वनडे में केवल ही सैकड़ा जड़ सके थे। प्रेमदासा स्टेडियम में रोहित अपने जोड़ीदार शिखर धवन के साथ शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे। 

सुरेश रैना फिटनेस और फार्म संबंधित मुद्दों के कारण करीब एक साल तक टीम से बाहर रहे, लेकिन वह वापसी के बाद धीरे धीरे तीसरे नंबर के हिसाब से ढल रहे हैं और सूरंगा लकमल, दुष्मंत चामीरा और दासुन शनाका की तेज गेंदबाजी तिकड़ी से उन्हें ज्यादा समस्या नहीं होगी। 

वहीं प्रतिभाशाली लोकश राहुल को अगर टीम प्रबंधन पारी का आगाज करने के लिये नहीं चुनता है तो रैना की टीम में वापसी से उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है। मनीष पांडे भी काफी समय से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। उन्हें जो भी सीमित मौके दिये गये हैं, उसमें उन्होंने खुद को साबित किया है। दिनेश कार्तिक के पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने और विकेटकीपिंग करने की उम्मीद है जिससे छठे स्थान के लिये द्वंद्व दीपक हुड्डा और रिषभ पंत के बीच होगा। 

प्रेमदासा में दूधिया रोशनी में विकेट धीरे धीरे धीमा ही होगा, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल दो स्पिनर विकल्प हैं। शार्दुल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका में प्रभावित किया था, उनके जयदेव उनादकट के साथ नयी गेंद से गेंदबाजी करने की उम्मीद है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज या एक आल राउंडर रखने का विकल्प चुनता है। अगर टीम एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनती है तो मोहम्मद सिराज इसमें शामिल हो सकते हैं या फिर तमिलनाडु के आल राउंडर विजय शंकर को जगह मिलेगी। अगर अतिरिक्त स्पिनर की जरूरत होगी तो अक्षर पटेल विकल्प हैं। 

उम्मीद है कि मुख्य कोच रवि शास्त्री उस खिलाड़ी को नहीं खिलायेंगे जो टीम प्रबंधन की भविष्य (विश्व कप की) की योजनाओं में शामिल नहीं होगा। पिछली बार जब भारत श्रीलंका में खेला था तो उन्होंने सभी प्रारूपों में 9-0 से वाइटवाश किया था लेकिन इस बार यह इतना आसान नहीं होगा।

श्रीलंका ने हाल में बांग्लादेश में त्रिकोणीय वनडे टूर्नामेंट जीता है और इससे टीम के खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे होंगे। दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, कुसाल मेंडिस, कुसाल परेरा सभी प्रतिभावान हैं लेकिन पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं कर सके हैं। लकमल, चामीरा, शनाका और रहस्यमयी स्पिनर धनंजय को मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप के खिलाफ बेहतर गेंदबाजी करनी होगी। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और रिषभ पंत (विकेटकीपर)। 

श्रीलंका: दिनेश चांदीमल (कप्तान), सूरंगा लकमल (उप कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, कुसाल मेंडिस, दासुन शनाका, कुसाल परेरा, तिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय, अमिला अपोन्सो, नुआन प्रदीप, दुष्मंत चामिरा, धनंजय डि सिल्वा। 

भारत बनाम श्रीलंका मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement