Friday, March 29, 2024
Advertisement

इन दो बल्लेबाजों ने बना डाले सीरीज टीम इंडिया के लिए 44.61 फीसदी रन, क्या कर रहे थे बाकी खिलाड़ी ?

रोहित, रहाणे, हार्दिक जैसे बड़े नामों के फ्लॉप रहे। बावजूद इसके टीम ने अफ्रीका में ना सिर्फ इतिहास रचा बल्कि जीत की नई इबारत लिखी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 25, 2018 17:42 IST
टीम इंडिया- India TV Hindi
टीम इंडिया

सबसे सॉलिड... सबसे तेज और सबसे शानदार... ये शब्दों मानों विराट के लिए ही बने हैं। पूरे अफ्रीकी दौरे पर विराट छाए रहे। बल्लेबाजी की तो दमदार। कप्तानी की तो शानदार... वास्तव में भारतीय टीम के इस दौरे को विराट टूर के नाम से जाना जाएगा। पूरी सीरीज में भारत की तरफ से विराट कोहली और उनके बाद शिखर धवन का ही बल्ला बोला और अगर एक बार को ये कहा जाए कि इस खत्म हुए दौरे में  विराट कोहली और शिखर धवन एक तरफ रहे और बाकी के बल्लेबाज एक तरफ, तो गलत नहीं ही होगा। आप थोड़ा इस बात से चौंक रहे होंगे लेकिन हम आपको बताते और समझाते हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं

विराट कोहली ने इस दौरे में खेले 3 टेस्ट मैचों में 47.66 के औसत से 286 रन बनाए। जबकि 6 वनडे में 186. के औसत से 558 रन ठोके और 2 टी-20 मैचों में 2 मैचों में 13.50 के औसत से 27 रन बनाए। वहीं, धवन ने पूरे दौरे पर 498 रन बनाए। 

अफ्रीका के पूरे दौरे में रोहित का बल्ला नहीं चला। ऐसे मौके पर धवन क्रीज पर दीवार की तरह खड़े रहे। धवन को सीरीज़ का सीक्रेट सुपरस्टार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वहीं धवन को मिडिल आर्डर में विराट का भरपूर साथ मिला बतौर बल्लेबाज विराट एक दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। दिल्ली के इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर अफ्रीकी गेंदबाजों का शिकार किया।

जहां विराट कोहली ने इस दौरे में 871 रन बनाए। वही विराट और धवन ने मिलकर पूरी सीरीज़ के दौरान 1369 रन बनाए। विराट अकेले इस दौरे पर टीम इंडिया की तरफ से 28.38 फीसदी रन बनाए। वहीं रन बनाने में धवन और विराट का योगदान कुल 44.61 फीसदी रहा। जबकि बाकी टीम इंडिया ने करीब 55 फीसदी रन बनाए।

साफ है रोहित, रहाणे, हार्दिक जैसे बड़े नामों के फ्लॉप रहे। बावजूद इसके टीम ने अफ्रीका में ना सिर्फ इतिहास रचा बल्कि जीत की नई इबारत लिखी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement