Friday, March 29, 2024
Advertisement

India vs England 3rd ODI Preview: फाइनल में भारत करेगा वार या इंग्लैंड करेगा पलटवार, जानें किसका पलड़ा है भारी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला फाइनल मैच लीड्स के हेंडिग्ले में भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से शुरू होगा।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: July 16, 2018 18:58 IST
भारतीय टीम Photo: Getty Images- India TV Hindi
भारतीय टीम Photo: Getty Images

भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल मैच 17 जुलाई, दिन मंगलवार (Tuesday) को खेला जाएगा। ये मैच लीड्स के हेंडिग्ले में भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से शुरू होगा। 2 मैचों के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वो सीरीज जीतने में कामयाब हो जाएगी। पहला मैच जहां टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीता था। तो वहीं, दूसरा मैच इंग्लैंड की टीम ने भी एकतरफा अंदाज में जीता। ऐसे में दोनों के बीच तीसरे मैच में जोरदार टक्कर की उम्मीद है। आइए नजर डालते हैं कि तीसरे और फाइनल मैच में किस टीम का पलड़ा भारी रह सकता है। (Also Read: भारत के इंग्लैंड दौरे के हर ऐक्शन को जानने के लिए क्लिक करें)

सीरीज जीतने का होगा भारतीय टीम का इरादा: टीम इंडिया की नजरें टी20 के बाद वनडे सीरीज जीतने पर होंगी। भारतीय टीम के लिए अब इंग्लैंड दौरा अच्छा रहा है। जहां टीम ने पहले टी20 सीरीज अपने नाम की। तो वहीं, वनडे सीरीज का भी पहला मैच जीत लिया। अब भारत का इरादा वनडे सीरीज पर कब्जा जमाने का होगा।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें: भारतीय टीम की बात करें तो पूरी टीम ही सितारों से सजी नजर आती है। लेकिन फाइनल मुकाबले में जिन खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी वो हैं रोहित शर्मा, विराट कोहली, कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या। इन चारों के इर्द-गिर्द ही टीम इंडिया का प्रदर्शन घूमता नजर आएगा। जीत के लिए इनका चलना बेहद जरूरी है।

क्या है टीम की कमजोरी: भारती टीम की कमजोरी की बात करें तो टीम का मिडिल ऑर्डर थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है। इसकी वजह ये है कि अब तक सीरीज में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को बल्लेबाजी का बहुत ही कम मौका मिला है। इस कारण मिडिल ऑर्डर अपनी लय नहीं पकड़ सका है। अगर तीसरे वनडे में ओपनर जल्दी आउट हो जाते हैं तो दबाव फिर से मिडिल ऑर्डर पर आ जाएगा।

क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, के एल राहुल, सुरेश रैना, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

इंग्लैंड लेगा टी20 सीरीज की हार का बदला: तीसरे वनडे में जब इंग्लैंड की टीम हेडिंग्ले मैदान में उतरेगी तो टीम का इरादा टी20 सीरीज में मिली हार का बदला लेने का होगा। इंग्लैंड की टीम को वनडे क्रिकेट की सबसे बेस्ट टीम माना जा रहा है और उसे ये साबित करने के लिए भारत को हर हाल में हराना होगा। हालांकि इंग्लैंड अच्छे से जानता है कि भारत को हराने के लिए कुछ अलग और खास करना पड़ता है और उन्हें यही तीसरे वनडे में भी करके दिखाना होगा।

किन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें: इंग्लैंड की टीम में वैसे तो कई स्टार और विस्फोटक खिलाड़ी मौजूद हैं। लेकिन तीसरे मैच में जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, लियाम प्लंकेट पर टीम को जिताने की जिम्मेदारी होगी। ये खिलाड़ी अगर चल निकले तो भारत की हार तय है।

क्या है टीम की कमजोरी: इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी पर नजर डालें तो टीम तेज गेंदबाजों को तो अच्छे से खेल रहे हैं लेकिन स्पिन के सामने को सरेंडर करते नजर आ रहे हैं। टी20 सीरीज से लेकर वनडे सीरीज तक इंग्लैंड के बल्लेबाज स्पिन के सामने घुटने टेकते नजर आए हैं। ऐसे में कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल उनकी सबसे बड़ी कमजोरी साबित हो सकते हैं।

क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, ऑयन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, मार्क वुड।

किसका पलड़ा रहेगा भारी: मौजूदा सीरीज में जिस तरह से दोनों टीमों ने प्रदर्शन किया है उसे देखकर कोई भी भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है। जो भी टीम उस दिन अच्छा खेलेगी जीत उसी को मिलेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement