Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ब्रायन लारा को पछाड़कर विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2 कीर्तिमान किए हासिल

विराट कोहली ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 04, 2018 17:20 IST
विराट कोहली ने पहले...- India TV Hindi
विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में 200 रन बनाए। Photo: Getty Images

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं चल सका। जहां, एक तरफ बाकी बल्लेबाज लगातार विकेट खो रहे थे। तो वहीं, विराट कोहली एक छोर से लगातार रन बना रहे थे। पहली पारी में 149 रनों के बाद कोहली ने दूसरी पारी में भी कमाल की बल्लेबाजी की और 51 रन बनाए। इसके साथ ही कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। कोहली अब इंग्लैंड में किसी भी टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा। अजहरुद्दीन ने सला 1990 में मैनचेस्टर टेस्ट में 179 और 11 रनों की पारी खेली थी और कुल 190 रन बनाए थे। अब कोहली ने 149 और 51 रनों की पारी खेलकर इस टेस्ट में कुल 200 रन बना डाले।

हालांकि कोहली मंसूर अली खान पटौदी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके। पटौदी ने 1967 में लीड्स टेस्ट में 64, 148 रनों की पारियां खेली थीं और मैच में कुल 212 रन बनाए थे। पटौदी के नाम अब तक किसी भी भारतीय कप्तान की तरफ से इंग्लैंड में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा कोहली अब बतौर कप्तान एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 200 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी बन गए हैं।

बतौर कप्तान कोहली अब तक 36 टेस्ट में 9 बार एक टेस्ट में 200 या इससे ज्यादा रन बना चुके हैं। कोहली के अलावा वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (7), रिकी पोंटिंग ने भी (7) बार इस कारनामे को अंजाम दिया है। इसके अलावा कोहली अब भारत की तरफ से भी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 200 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। भारतीय खिलाड़ियों में कोहली एक टेस्ट में अब तक (11) बार 200 या इससे ज्यादा का स्कोर कर चुके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ (10) हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement