Friday, March 29, 2024
Advertisement

रवि कांत चोपड़ा बने DDCA के CEO, पीसी वैश CFO और जीआर सक्सेना COO की जिम्मेदारी संभालेंगे

डीडीसीए ने गुरुवार को अहम पदों पर नियुक्ति की जिनमें रवि कांत चोपड़ा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 02, 2018 19:42 IST
रवि कांत चोपड़ा को...- India TV Hindi
Image Source : PTI रवि कांत चोपड़ा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया

नई दिल्ली: डीडीसीए ने गुरुवार को अहम पदों पर नियुक्ति की जिनमें रवि कांत चोपड़ा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। इसके अलावा पीसी वैश को मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) और जीआर सक्सेना को डीडीसीए का चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर (सीओओ) नियुक्ति किया गया है। डीडीसीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किए गए रवि कांत चोपड़ा भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान सेवा (आईडीईएसः 1978) से आते हैं। 

रवि कांत चोपड़ा भारत सरकार के रक्षा महानिदेशक, रक्षा प्रतिष्ठान, रक्षा मंत्रालय में कई पदों पर रहे हैं। एमए, एलएलबी के अलावा चोपड़ा ने आईआईएपी, पेरिस से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा भी किया है। चोपड़ा दिल्ली बार काउंसिल के सदस्य हैं। इसके अलावा वे भारतीय अर्बिट्रेशन काउंसिल के लाइफटाइम मेंबर और फेलो भी हैं।

उन्होंने मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च (एमआईएचईआर) में सीनियर एडवाइजर के रूप में भी काम किया है। डिफेंस एस्टेट्स के डीजी के तौर पर वे पूरे भारत में फैली 17.5 लाख एकड़ डिफेंस लैंड के संरक्षक रहे हैं। उन्होंने देश भर की 62 छावनियों में नागरिक प्रशासन की निगरानी भी की थी। साथ ही दो साल तक भारत सरकार के कैबिनेट सचिव के लिए प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर के रूप में भी काम किया है।

प्रेम चंद वैश नेशनल टेक्सटाइल्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रहे हैं। इससे पहले, उन्होंने नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (NHPC) में मुख्य प्रबंधक (फाइनेंस) के रूप में काम किया है। नवंबर 1982 बैच के चार्टर्ड एकाउंटेंट वैश ने निजी क्षेत्र में कई कपड़ा कंपनियों के निदेशक मंडल की अध्यक्षता की है। 

वहीं जीआर सक्सेना ने इंडियन एक्सप्रेस न्यूजपेपर (मुंबई) लिमिटेड में वरिष्ठ जीएम, एचआर और प्रशासन के रूप में काम किया है, और बाद में इंडियन एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड में वरिष्ठ उपाध्यक्ष - मानव संसाधन और प्रशासन के रूप में काम किया। एचआर और प्रशासन में उनका अनुभव लगभग 30 साल से ज्यादा है। सभी नियुक्तियों को लोढा समिति की सिफारिश के अनुसार और सुप्रीम कोर्ट के संबंधित आदेशों के अनुसार किया गया है।

डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने इस मौके पर कहा, ‘हमारी संस्था के दैनिक कार्यों की देखभाल के लिए ऐसे अनुभवी व्यक्तियों का साथ पाकर उत्साहित हूं। इन सभी लोगों के पास काफी कौशल और प्रतिभा है, और मुझे विश्वास है कि वे दिल्ली क्रिकेट असोसिएशन के कामकाज में मौलिक और पारदर्शी परिवर्तन लाएंगे। मैं आने वाले हफ्तों और महीनों में उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।’

डीडीसीए के नए सीईओ रवि कांत चोपड़ा ने कहा, ‘डीडीसीए द्वारा दी गई इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। क्रिकेट खेल की सेवा करना और हर दिल्ली क्रिकेट खिलाड़ी और क्रिकेट प्रेमी के चेहरों पर मुस्कान लाने का मेरा निरंतर प्रयास होगा।’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement