Friday, April 19, 2024
Advertisement

Live Streaming Cricket, India vs England, Day-3: देखें भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के तीसरे दिन का स्कोर ऑनलाइन और लाइव कवरेज at Sony Network

Live Streaming Cricket, India vs England, Test Match Day 3: Watch IND vs ENG 1st Test Match (भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच) Cricket Score Live Updates Online at India TV Sports Hindi

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 03, 2018 23:38 IST
India vs England Live Streaming- India TV Hindi
भारतीय टीम का इरादा तीसरे दिन इंग्लैंड को जल्द समेटने का होगा Photo: Getty Images

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे दिन के खेल ही हर खबर और लाइव कवरेज देखने के लिए यहां क्लिक करें

IND 274

IND 274, 110/5 (36.0 Ovs)

विराट कोहली ने लगातार दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी के तारणहार की भूमिका निभाकर इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट क्रिकेट मैच जीत की उम्मीदों को बरकरार रखा। भारत ने 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 110 रन बनाये। कोहली को छोड़कर बाकी बल्लेबाज फिर से नाकाम रहे। भारतीय कप्तान अब भी 43 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जबकि टीम लक्ष्य से 84 रन पीछे है। कोहली ने पहली पारी में 149 रन बनाये थे। 
 
इससे पहले ईशांत शर्मा (51 रन देकर पांच विकेट) ने इंग्लैंड के मध्यक्रम को झकझोर कर उसकी टीम को दूसरी पारी में 180 रन पर आउट करने में अहम भूमिका निभायी। ईशांत के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 59 रन देकर तीन विकेट और उमेश यादव ने 20 रन देकर दो विकेट लिये। इंग्लैंड का स्कोर एक समय सात विकेट पर 87 रन था लेकिन 20 साल के आलराउंडर सैम कुरेन ने 65 गेंदों पर 63 रन की पारी खेली जिससे उनकी टीम भारत के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने में सफल रही। 
 
मुरली विजय (छह) और शिखर धवन (13) फिर से टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। स्टुअर्ट ब्रॉड (29 रन देकर दो) ने इन दोनों को आठ ओवर के अंदर पवेलियन भेज दिया था। शुरू में जीवनदान पाने वाले विजय पगबाधा आउट हुए जबकि धवन ने ढीला शॉट खेलकर विकेट के पीछे कैच दिया। केएल राहुल (13) शुरू से ही बाहर जाती गेंदों से जूझ रहे थे। उन्होंने बेन स्टोक्स की गुडलेंथ गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को आसान कैच दिया। अंजिक्य रहाणे (दो) भी नहीं चल पाये। बेयरस्टॉ ने कुरेन की गेंद पर उनका नीचा रहता हुआ कैच लपका। 
 
कोहली ने पहली पारी की तरह एक छोर संभाले रखा लेकिन इस बार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया तथा अश्विन (13) को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया। उन्होंने तीन चौके लगाये लेकिन जेम्स एंडरसन की खूबसूरत गेंद उनके बल्ले को चूमकर विकेटकीपर के दस्तानों में समा गयी। कोहली ने दूसरे छोर से शांतचित होकर बल्लेबाजी की और रन बनाने के लिये ढीली गेंदों का इंतजार किया। दिनेश कार्तिक (नाबाद 18) ने पिछली पारी की भरपायी करने की अब तक पूरी कोशिश की है। कोहली और कार्तिक ने छठे विकेट के लिये 32 रन जोड़े हैं।
 
इससे पहले इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर नौ रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी लेकिन कल शाम को एलिस्टेयर कुक (शून्य) को आउट करने वाले अश्विन ने पारी के आठवें के ओवर में कीटोन जेनिंग्स (आठ) को लेग स्लिप में के एल राहुल के हाथों कैच कराया। अब कप्तान जो रूट (14) पर जिम्मेदारी थी लेकिन अश्विन ने जल्द ही भारत को उनका कीमती विकेट भी दिलवा दिया। राहुल ने फिर से एक अच्छा कैच लपका। स्थिति और खराब हो सकती थी अगर बेयरस्टॉ (28) का पहला शाट ही राहुल लपक लेते। डेविड मलान (18) को भी धवन ने इशांत की गेंद पर जीवनदान दिया।इसके बाद हालांकि इशांत ने इंगलैंड को लगातार झटके दिये। 
 
रहाणे ने 27वें ओवर में मलान को चौथी स्लिप में कैच किया। इसके बाद लंच से पहले के आखिरी ओवर में इशांत ने दो विकेट लिये। बेयरस्टॉ ने पहली स्लिप में कैच थमाया जबकि स्टोक्स (छह) तीसरी स्लिप में कैच देकर पवेलियन लौटे। ये तीनों तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौटे। लंच के बाद इंशात ने जोस बटलर (एक) को नहीं टिकने दिया। कुरेन और आदिल राशिद (16) ने आठवें विकेट के लिये 48 रन जोड़े। यह तीसरे दिन एकमात्र समय रहा जबकि इंग्लैंड के बल्लेबाज सहज दिख रहे थे। इस बीच धवन ने स्लिप में राशिद का कैच छोड़ा। इस बीच घने बादल छाने के कारण रोशनी कम हो गयी और खेल रोकना पड़ा। 
 
बारिश नहीं आयी और जल्द ही खेल शुरू हो गया। उमेश ने राशिद का आफ स्टंप उखाड़ा। पारी का अंत नजदीक देखते हुए कुरेन ने आक्रामक रवैया अपनाया तथा इशांत और अश्विन दोनों पर छक्के जमाये तथा अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ब्राड (11) और एंडरसन (नाबाद शून्य) को भी बचाने की कोशिश की लेकिन इशांत इंग्लैंड की पारी समेटने में सफल रहे।  (Also Read: इंग्लैंड में पहला शतक जड़ते ही कोहली ने अपने नाम किए ये 5 'विराट' रिकॉर्ड)

इंग्लैंड की दूसरी पारी का आगाज हो चुका है और टीम का पहला विकेट भी गिर चुका है। दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका एलेस्टर कुक के रूप में लगा। कुक पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी बुरी तरह फ्लॉप रहे और उन्हें फिर से आर अश्विन ने अपना शिकार बनाया। जैसे ही कुक आउट हुए वैसे ही दूसरे दिन का खेल खत्म कर दिया गया और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड का स्कोर 9 रन पर 1 विकेट था। देखा जाए तो भारत मुकाबले में थोड़ा आगे नजर आ रहा है और तीसरे दिन टीम इंडिया का इरादा इंग्लैंड की दूसरी पारी कम से कम के स्कोर पर समेटने का होगा। 

हालांकि जो रूट का विकेट लेना भारतीय टीम के लिए एक चुनौती होगी। अगर रूट को भारत ने जल्द आउट कर लिया तो फिर भारत इंग्लैंड की पारी जल्द समेट सकता है। क्योंकि पहली पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी रूट के इर्द-गिर्द घूमती नजर आई थी। तीसरे दिन भी काफी सारा ऐक्शन होना है और आइए आपको बताते हैं कि आप पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल कब, कहां और कैसे देख सकते हैं।

कब खेला जाएगा भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच?

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 1 अगस्त, 2018 से खेला जाना है।

कहां खेला जा रहा है भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच?

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच एजबेस्टन के बर्मिंघम में खेला जा रहा है।

कितने बजे से शुरू होगा भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल?

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 से खेला जाएगा।

किस चैनल पर देख सकते हैं भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल?

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल आप Sony Six, Sony Ten 3 और Sony Ten 3 HD पर जा सकते हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के तीसरे दिन की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए क्या करें?

भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के तीसरे दिन के खेल की लाइव स्ट्रीमिंग आप Sony Liv पर देख सकते हैं। इसके अलावा इंडिया टीवी हिंदी के स्पोर्ट्स सेक्शन पर भी लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement