Friday, March 29, 2024
Advertisement

बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट में ग्रेड A+ से बाहर हुए धोनी और अश्विन, जानिए कौन हैं टॉप लिस्ट में शामिल खिलाड़ी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध की नयी सूची में सर्वाधिक धनराशि की शीर्ष श्रेणी में जगह नहीं दी गयी है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 07, 2018 19:20 IST
धोनी और अश्विन- India TV Hindi
धोनी और अश्विन

नयी दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध की नयी सूची में सर्वाधिक धनराशि की शीर्ष श्रेणी में जगह नहीं दी गयी है। बीसीसीआई ने नयी ग्रेड ए+ श्रेणी की आज ही शुरूआत की जिसमें कप्तान विराट कोहली सहित केवल पांच खिलाड़ी हैं। 

ग्रेड ए+ श्रेणी में तीन बल्लेबाज कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन तथा दो तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शामिल है। इस श्रेणी के खिलाड़ियों का सालाना अनुबंध सात करोड़ रूपये का होगा। 

धोनी और अश्विन को ग्रेड ए श्रेणी में रखा गया है जिसमें उनका सालाना अनुबंध पांच करोड़ रूपये का होगा। इस श्रेणी में उनके अलावा रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ऋद्धिमान साहा शामिल हैं। 

केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक को बी श्रेणी में रखा गया है जिनका वार्षिक अनुबंध तीन करोड़ रूपये का होगा। 

एक करोड़ रूपये की सालाना अनुबंध वाली ग्रेड सी श्रेणी में केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करूण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव शामिल हैं। 

यह वार्षिक अनुबंध अक्तूबर2017 से सितंबर2018 के लिये होगा। 

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘प्रशासकों की समिति( सीओए) का मानना है कि भारतीय क्रिकेट के प्रदर्शन और स्थिति को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शुल्क ढांचे के समान रखने की जरूरत है।’’ 

महिलाओं में विश्व कप स्टार मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंदाना को शीर्ष स्तर की श्रेणी में रखा गया है। उनका वार्षिक अनुबंध50 लाख रूपये होगा। 

पूनम यादव, वेदा कृष्णमूर्ति, राजेश्वरी गायकवाड़, एकता बिष्ट, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा को बी ग्रेड में रखा गया है जिनका सालाना अनुबंध 30 लाख रूपये होगा। 

महिलाओं की सी श्रेणी में रखी गयी खिलाड़ियों का वार्षिक अनुबंध दस लाख रूपये का होगा। इस सूची में मानसी जोशी, अनुजा पाटिल, मोना मेशराम, नुजहत परवीन, सुषमा वर्मा, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर और तानिया भाटिया शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement