Thursday, April 25, 2024
Advertisement

टी-20 अंदाज में खेले जा रहे हैं वनडे मैच, दूर नहीं है 500 रन का स्कोर

इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला।

NITIN BHARDWAJ Written by: NITIN BHARDWAJ
Updated on: June 22, 2018 18:31 IST
इंग्लैंड टीम- India TV Hindi
इंग्लैंड टीम

टी-20 क्रिकेट का असर अब वनडे क्रिकेट पर साफ दिखाई देने लगा है। एक वक्त था जब 300 रन का लक्ष्य वनडे क्रिकेट में मुश्किल माला जाता था। लेकिन अब 300 से ज्यादा रन का स्कोर आम बात हो गई है। हालात ये हो गए हैं कि 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेली रोहित शर्मा की नाबाद 264 रन की पारी के बाद...अब वनडे में 300 रन यानी ट्रिपल सेंचुरी की उम्मीद लोग एक बल्लेबाज़ से करने लगे हैं। और शायद आने वाले वक्त में बहुत जल्द कोई बल्लेबाज़ ये कारनामा करके दिखा सकता है। पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर टीमें 300 रन का करिश्माई आंकड़ा छूती थी.. लेकिन अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी तेज़ उछाल वाली पिचों पर भी आसानी से टीमें 300 और 400 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बना देती हैं। केवल पुरुष क्रिकेट ही नहीं महिला क्रिकेट में भी 300 और 400 रन का स्कोर बनना आम बात हो गई है। वनडे में 300 रन बनाना अब कोई बड़ी बात नहीं है। 

अब तो आए दिन वनडे में 400 रन का स्कोर बनने लगा है। 12 मार्च 2006 को पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वनडे क्रिकेट में 400 रन का आंकड़ा छुआ था। तब से लेकर अब तक 12 सालों में 19 बार वनडे क्रिकेट में 400 रन का आंकड़ा पार हो चुका है। और इन 12 सालों में 2 बार 400 से ज्यादा रन का टारगेट विपक्षी टीमों में हासिल किया है। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही वनडे सीरीज़ में तो इंग्लैंड की टीम ने वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले तीसरे वनडे में 50 ओवर में 481 रन बना दिए। यानी 500 के जादूई आंकड़े से महज 19 रन कम। 

इंग्लैंड वनडे टीम के मौजूदा कप्तान ऑयन मॉर्गन भी ये मानते हैं कि उनकी टीम आने वाले वक्त में 500 रन का आंकड़ा छू सकती है। मॉर्गन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए तीसरे वनडे मैच के बाद कहा, ‘मुझे लगता है कि हम (500 रन के) बेहद करीब हैं। हम तीसरे वनडे में उस स्थिति में थे जब छह ओवर होने बाकी थे। हमने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच के बाद निश्चित तौर पर हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। हम अब 500 रन पर निगाह रख सकते हैं।’

ये सब टी-20 क्रिकेट का ही असर है कि जो बल्लेबाज़ लगातार वनडे क्रिकेट में गेंदबाज़ पर हावी हो रहे हैं। अब कोई भी ऐसा लक्ष्य नहीं है जो दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम हासिल नहीं कर सकती। टी-20 क्रिकेट ने बल्लेबाज़ों के हौसले को बढ़ाया है। यही वजह है कि वो दिन दूर नहीं जब वनडे क्रिकेट में 500 रन का आंकड़ा पार हो जाएगा और वनडे में ट्रिपल सेंचुरी भी देखने को मिल सकती है।      

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement