Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बैंक गए बिना ही शुरू हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों की पेंशन, कार्मिक मंत्रालय ने दी जानकारी

बैंक गए बिना ही शुरू हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों की पेंशन, कार्मिक मंत्रालय ने दी जानकारी

मंत्रालय ने कहा कि सरकार के सभी विभागों को हाल में एक आदेश जारी कर कहा गया है कि पेंशन के पहले भुगतान के लिए पेंशनभोगी को अब बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 06, 2017 16:47 IST
बैंक गए बिना ही शुरू हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों की पेंशन, कार्मिक मंत्रालय ने दी जानकारी- India TV Paisa
बैंक गए बिना ही शुरू हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों की पेंशन, कार्मिक मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली केंद्र के सरकारी कर्मचारियों को अपनी पेंशन शुरू करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके पेंशन भुगतान आदेश पीपीओ की प्रतिलिपि उन्हें उनकी सेवानिवृति के समय ही दे दी जाएगी। कार्मिक मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इस संबंध में मौजूदा नियमों का उदाहरण देते हुए मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी विभागों को हाल में एक आदेश जारी कर कहा गया है कि पेंशन के पहले भुगतान के लिए पेंशनभोगी को अब बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है।

इन नियमों के तहत पेंशनभोगी या सेवानिवृति सरकारी कर्मचारियों को उनके पेंशन शुरू होने से पहले एक प्रमाणपत्र पेंशन बांटने वाले बैंक में जमा कराना होगा। आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय से पीपीओ की बैंक की प्रतिलिपि भेजे जाने के बाद पेंशनभोगी की प्रतिलिपि उसे सेवानिवृति के मौके पर अन्य सेवानिवृति बकायों के साथ दे दी जाएगी।

इसमें कहा गया है कि यदि किसी कर्मचारी को लगता है कि उसके लिए उसके पीपीओ की बैंक की प्रतिलिपि बैंक से लेना ज्यादा आसान है तो उसे इस बारे में अपने कार्यालय के प्रमुख को सेवानिवृति के दस्तावेज जमा करते हुए लिखित में सूचित करना होगा। यह आदेश एक अगस्त को जारी किया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement