1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. इनकम टैक्‍स के ई-फाइलिंग पोर्टल पर आए तीन इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, जानिए कौन सा फॉर्म है किसके लिए

इनकम टैक्‍स के ई-फाइलिंग पोर्टल पर आए तीन इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, जानिए कौन सा फॉर्म है किसके लिए

आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये आज आईटीआर-2 को जारी किया है। निर्धारण वर्ष 2018-19 के लिए यह तीसरा आयकर रिटर्न फॉर्म है जिसे आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर डाला गया है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:15 May 2018, 8:31 PM IST]
ITR Forms- IndiaTV Paisa

ITR Forms

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये आज आईटीआर-2 को जारी किया है। निर्धारण वर्ष 2018-19 के लिए यह तीसरा आयकर रिटर्न फॉर्म है जिसे आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल पर डाला गया है। आईटीआर-2 फॉर्म हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) और ऐसे व्यक्तिगत लोगों के इस्तेमाल के लिए है जिनकी व्यावसाय अथवा पेशे से होने वाली आय को छोड़कर अन्य स्रोतों से आय होती है।

इस रिटर्न फॉर्म के जारी होने के साथ ही आयकर विभाग ने कुल मिलाकर आयकर रिटर्न भरने के लिए तीन फॉर्म अपने पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं। इनमें एक फॉर्म आईटीआर-1 है, जिसे सहज नाम से भी जाना जाता है। दूसरा फॉर्म है आईटीआर-4 जिसे 10 मई को ई-फाइलिंग पोर्टल पर सक्रिय किया गया।

इसके साथ ही चार और आईटीआर बचे हैं जिन्हें पोर्टल पर डाला जाना है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इन सभी फॉर्म को पांच अप्रैल को अधिसूचित कर दिया था। सीबीडीटी ने आज जारी परामर्श में कहा है कि अन्य आईटीआर भी जल्द ही उपलब्ध होंगे।

Promoted Content
IPL 2018