Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. आठ शहरों में घरों की बिक्री में आई 35 फीसदी की गिरावट, आपूर्ति भी 83 प्रतिशत घटी

आठ शहरों में घरों की बिक्री में आई 35 फीसदी की गिरावट, आपूर्ति भी 83 प्रतिशत घटी

देश के आठ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत गिरावट आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रियल एस्‍टेट में मांग सुस्त बनी हुई है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: October 05, 2017 16:40 IST
आठ शहरों में घरों की बिक्री में आई 35 फीसदी की गिरावट, आपूर्ति भी 83 प्रतिशत घटी- India TV Paisa
आठ शहरों में घरों की बिक्री में आई 35 फीसदी की गिरावट, आपूर्ति भी 83 प्रतिशत घटी

नई दिल्ली देश के आठ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर की तिमाही में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत गिरावट आई है। अनुसंधान कंपनी प्रॉपइक्विटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रियल एस्‍टेट बाजार में मांग सुस्त बनी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 की तीसरी तिमाही में आठ शहरों में 22,699 आवासीय इकाइयां बिकीं। इससे पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 34,809 इकाई रहा था। इन आठ शहरों में गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : मारुति ने घटा दिया Alto और Wagon R का उत्पादन, सितंबर में 20% से ज्यादा घटा प्रोडक्शन

प्रॉपइक्विटी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख शहरों में आवासीय इकाइयों की मांग 35 प्रतिशत घटकर 22,699 इकाई रह गई, जो पिछली तिमाही में 34,809 इकाई रही थी। नई परियोजनाओं में कमी की वजह से यह स्थिति बनी। इसमें कहा गया है कि मौजूदा तिमाही से मांग के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : त्‍योहार पर मात्र 100 रुपए की प्रोसेसिंग फीस पर लोन दे रहा है SBI, बिना झंझट ले सकते हैं वेतन का चार गुना कर्ज

प्रॉपइक्विटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई-सितंबर की अवधि में नए घरों की पेशकश 83 प्रतिशत घटकर 4,313 इकाई रह गई, जो इससे पिछली तिमाही में 24,900 इकाई थी। इसकी वजह यह है कि डेवलपर्स रेरा अनुपालन और वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन में व्यस्त रहे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement