1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. निवेशकों के बीच बढ़ रहा है म्‍यूचुअल फंडों का क्रेज, अप्रैल-मई के दौरान किया 24,479 करोड़ रुपए का निवेश

निवेशकों के बीच बढ़ रहा है म्‍यूचुअल फंडों का क्रेज, अप्रैल-मई के दौरान किया 24,479 करोड़ रुपए का निवेश

म्‍यूचुअल फंडों के प्रति निवेशकों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। यह बात इस आंकड़े से साबित हो जाती है कि अप्रैल-मई के दौरान निवेशकों ने म्‍यूचुअल फंडों में 24,479 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

Edited by: Manish Mishra [Updated:10 Jun 2018, 5:56 PM IST]
Mutual Funds- IndiaTV Paisa

Mutual Funds

नई दिल्ली म्‍यूचुअल फंडों के प्रति निवेशकों का रुझान लगातार बढ़ रहा है। यह बात इस आंकड़े से साबित हो जाती है कि अप्रैल-मई के दौरान निवेशकों ने म्‍यूचुअल फंडों में 24,479 करोड़ रुपए का निवेश किया है। म्यूचुअल फंड उद्योग जगत द्वारा लगातार जागरुकता अभियान चलाया जाना और बाजार की अस्थिरता के बारे में निवेशकों की जानकारी बढ़ना इसकी अहम वजह है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान निवेशकों ने 1.71 लाख करोड़ रुपए निवेश किए।

म्यूचुअल फंड में लगातार निवेश बढ़ने से उद्योग का परिसंपत्ति आधार छह प्रतिशत बढ़कर मई के अंत तक 8,000 अरब पर पहुंच गया जो मार्च के अंत तक 7500 अरब था। शेयर तथा इससे जुड़ी बचत योजनाओं में अप्रैल माह में 12,409 करोड़ रुपए तथा मई में 12,070 करोड़ रुपए का निवेश आया। इससे इस वित्त वर्ष का कुल निवेश बढ़कर 24,479 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

ऑनलाइन निवेश मंच ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में परिपक्व हो रहे हैं। मिड-कैप और स्मॉल-कैप में भारी गिरावट के बाद भी शेयरों में निवेश बढ़ना जारी है। उन्होंने कहा कि निवेशकों के बीच ‘सिस्टेमेटिक निवेश योजना’ (SIP) के विकल्प को ज्यादा चुन रहे हैं। इसका श्रेय उद्योग जगत के लगातार चलाए जा रहे जागरुकता अभियान को जाता है।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju