1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. EPFO ने शुरू की एक नई सुविधा, कंपनी द्वारा PF के पैसे जमा न करने पर आपको भेजेगा SMS और ईमेल

EPFO ने शुरू की एक नई सुविधा, कंपनी द्वारा PF के पैसे जमा न करने पर आपको भेजेगा SMS और ईमेल

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। जिस कंपनी में आप काम करते हैं अगर वह आपके भविष्‍य निधि (PF) खाते में समय पर पैसे जमा नहीं करवाती है तो EPFO आपको SMS और ईमेल के जरिए एलर्ट भेजेगा।

Written by: Manish Mishra [Updated:26 Apr 2018, 3:44 PM IST]
EPFO- IndiaTV Paisa

EPFO

 

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। जिस कंपनी में आप काम करते हैं अगर वह आपके भविष्‍य निधि (PF) खाते में समय पर पैसे जमा नहीं करवाती है तो EPFO आपको SMS और ईमेल के जरिए एलर्ट भेजेगा। EPFO के इस कदम से बहुत जल्‍द ये मामला पकड़ में आ जाएगा कि कौन-कौन सी कंपनियां अपने कर्मचारियों का पैसा EPFO के पास समय पर जमा नहीं करवा रही है। इसके अलावा, कर्मचारियों को भी किसी तरह की गड़बड़ी की जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

आपको बता दें कि EPFO के सब्‍सक्राइबर्स इस सुविधा का लाभ उठा पाएं इसके लिए जरूरी है कि उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक हो। श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि EPFO ने अपने मेंबर्स को ऐसी सुविधा उपलब्‍ध करवाई है जिसके तहत वह सब्‍सक्राइबर्स को उनके पीएफ अकाउंट में जमा होनेवाली राशि की जानकारी एसएमएस और मिस्ड कॉल के जरिए देता है। इसके अलावा मेंबर ई-पासबुक में भी देख सकता है कि उसके PF अकाउंट में पैसे जमा हो रहे हैं कि नहीं।

आपको बताते चलें कि हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से EPFO के पैसे तो काट लिए लेकिन वह जमा नहीं करवाए। उन कंपनियों को EPFO की तरफ से नोटिस भेजा गया है। अभी तक यह व्‍यवस्‍था नहीं थी कि अगर कंपनियां EPFO के पास पैसे जमा नहीं करवाती है तो कर्मचारी को इस बात की जानकारी मिले। इसी बात का फायदा कंपनियां उठाती थीं और करोड़ों रुपए का घोटाला कर जाती थीं।

Web Title: EPFO ने शुरू की एक नई सुविधा, कंपनी द्वारा PF के पैसे जमा न करने पर आपको भेजेगा SMS और ईमेल
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018