1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. जुलाई से मोबाइल नंबर के 13 डिजिट के होने की खबर है फर्जी, जानिए क्‍या है इसकी वास्‍तविकता

जुलाई से मोबाइल नंबर के 13 डिजिट के होने की खबर है फर्जी, जानिए क्‍या है इसकी वास्‍तविकता

अभी इन खबरों की बाढ़ आई हुई है कि अभी आपका जो मोबाइल नंबर 10 डिजिट का है वह जुलाई से 13 डिजिट का हो जाएगा और जुलाई 2018 से आपके मोबाइल नंबर बदल जाएंगे। वास्‍तव में यह खबर फर्जी है और इस पर ध्‍यान मत दीजिए।

Written by: Manish Mishra [Updated:21 Feb 2018, 4:35 PM IST]
Reality of 13 digit mobile number from July 2018- IndiaTV Paisa
Reality of 13 digit mobile number from July 2018

नई दिल्‍ली। अभी इन खबरों की बाढ़ आई हुई है कि जुलाई 2018 से आपका जो मोबाइल नंबर 10 डिजिट का है वह जुलाई से 13 डिजिट का हो जाएगा। आपके मोबाइल नंबर बदल जाएंगे। वास्‍तव में यह खबर फर्जी है और इस पर ध्‍यान मत दीजिए। आपका मोबाइल नंबर 10 डिजिट का ही बना रहेगा। बुधवार को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्‍युनिकेशंस (DoT) ने साफ कहा है कि ऐसा कोई प्रस्‍ताव ही नहीं है। सोशल मीडिया और न्‍यूज वेबसाइट्स पर इसे लेकर झूठी खबर फैलायी जा रहा है।

क्‍या है 13 डिजिट वाले मोबाइल नंबर की वास्‍तविकता

DoT ने देश के सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को आदेश दिया है कि वे सिम आधारित मशीन टू मशीन (M2M) (गौर कीजिएगा इस शब्‍द पर ये मोबाइल टू मोबाइल नहीं है) डिवाइस के लिए 13 डिजिट का मोबाइन नंबर जारी करना शुरू करें। DoT ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि यह 10 डिजिट के मोबाइल नंबर के साथ चलेगा। इससे ऐसी रिपोर्ट और दावों का कोई वजूद नहीं रह जाता कि जुलाई से सिर्फ 13 अंकों के ही मोबाइल नंबर होंगे। आम मोबाइल इस्‍तेमाल करने वालों के लिए 10 अंकों का मोबाइल नंबर बना रहेगा।

क्‍या है मशीन टू मशीन सर्विस

मशीन टू मशीन (M2M) सर्विस वह तकनीक है जिसके जरिए नेटवर्क से जुड़े डिवाइस सूचनाओं का आदान-प्रधन करते हैं और किसी व्‍यक्ति द्वारा कमांड दिए जाने पर खास काम को अंजाम देते हैं। अपने देश में भारती एयरटेल, वोडाफोन और BSNL जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपने एंटरप्राइज ग्राहकों को यह सर्विस उपलब्‍ध कराती हैं। उदाहरण के तौर पर एयरटेल के M2M के तहत स्‍मार्ट मीटरिंग, एसेट ट्रैकिंग सॉल्‍यूशंस, इक्विपमेंट मॉनिटरिंग सॉल्‍यूशंस और ट्रैफिक मैनेजमेंट सॉल्‍यूशंस जैसी सेवाएं दी जाती हैं।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju