1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 1 अप्रैल से बदल गई कई सारी चीजों और सेवाओं की कीमतें, जानिए क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

1 अप्रैल से बदल गई कई सारी चीजों और सेवाओं की कीमतें, जानिए क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

1 अप्रैल से वैसी सारी वस्‍तुएं और सेवाएं महंगी हो जाएंगे जिनपर सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है। आइए, जानते हैं कि 1 अप्रैल से कौन-कौन सी चीजें महंगी हो गई हैं और कौन-कौन सी चीजें सस्‍ती हो रही हैं।

Written by: Manish Mishra [Updated:01 Apr 2018, 11:01 AM IST]
1 April, Budget, Costly, Cheaper, Goods, Services- IndiaTV Paisa

1 April, Budget, Costly, Cheaper, Goods, Services

नई दिल्ली। 1 अप्रैल से नए वित्‍त वर्ष की शुरुआत हो गई है। बजट में की गई घोषणाएं आज से ही लागू हो गई हैं। 1 अप्रैल से कई चीजें और सेवाएं महंगी हो गई हैं तो कई सस्‍ती भी हो गई हैं। इन सबे महंगा और सस्‍ता होने का सीधा असर आपके घर के बजट पर पड़ेगा। 1 अप्रैल से वैसी सारी वस्‍तुएं और सेवाएं महंगी हो जाएंगे जिनपर सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है। आइए, जानते हैं कि 1 अप्रैल से कौन-कौन सी चीजें महंगी हो गई हैं और कौन-कौन सी चीजें सस्‍ती हो रही हैं।

सिगरेट, तंबाकू, मोबाइल फोन और एलईडी हुए महंगे

नए वित्‍त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से होने के साथ ही सिगरेट और तंबाकू पर एक्‍साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई है। मोबाइल फोन के सर्किट बोर्ड पर कस्‍टम ड्यूटी 2 फीसदी बढ़ गई है और एलईडी पर भी कस्‍टम शुल्‍क 5 फीसदी बढ़ गया है। 1 अप्रैल से फाइनेंशियल सर्विसेज का सर्विस टैक्‍स 15 फीसदी की जगी 18 फीसदी हो गया है। डियोडरेंट्स, रूम फ्रेशनर, सन ग्‍लास, फुटवियर, स्‍मार्टवाच आदि महंगे हो गए हैं। मोबाइल फोन, टीवी, फ्रिज, एलईडी, एसी, वॉशिंग मशीन आदि भी महंगे हो गए हैं।

रेल टिकट, नमक, आरओ और माबाइल चार्जर सहित ये चीजें हुईं सस्‍ती

1 अप्रैल से रेल टिकट की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम हो गया है। यानी आज से IRCTC से टिकट बुक कराना सस्ता हो गया है। आज से ही इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामान जैसे कि पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर जैसी चीजें सस्ती हो गई हैं। वहीं देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, लेदर प्रोडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाइयां, HIV की दवाएं सस्ती हो गईं हैं। आज से LNG भी सस्ता हो गया है। वहीं सोलर बैटरी पर कस्टम ड्यूटी खत्म हो गई है, यानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बैटरी सस्ती हो गई। आज से काजू भी सस्ता हो गया है।

SBI में मिनिमम बैलेंस चार्ज भी हुआ कम

1 अप्रैल से SBI ने बैंक खाते में मंथली मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्ज कम कर दिया है। 1 अप्रैल से मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब आपको शहरों में 50 रुपए की जगह 15 रुपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रुपए की जगह 12 रुपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रुपए लगेगा।

Promoted Content
Write a comment
Sanju