Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस मार्च के अंत तक हो जाएगी शुरू, 10 शहरों में अभी चल रहा है FTTH का ट्रायल

रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस मार्च के अंत तक हो जाएगी शुरू, 10 शहरों में अभी चल रहा है FTTH का ट्रायल

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो जियो फाइबर के जरिए अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार है और इस साल की पहली तिमाही यानी मार्च के अंत तक आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्‍च करने वाली है।

Manish Mishra Written by: Manish Mishra
Updated on: February 14, 2018 15:40 IST
JioFiber Service- India TV Paisa
Reliance Jio, JioFiber, High Speed Internet, Jio Broadband

नई दिल्‍ली। टेलिकॉम सेक्‍टर के बाद अब रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सेक्‍टर में कुछ दिनों बाद ही बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस जियो जियो फाइबर के जरिए अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार है और इस साल की पहली तिमाही यानी मार्च के अंत तक आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्‍च करने वाली है। रिलायंस जियो की ये सर्विस जियोफाइबर या JioFiber (Fiber to the home-FTTH) के नाम से होगी।

Related Stories

क्‍या है जियोफाइबर की तकनीक

आपको बता दें कि दिल्‍ली एनसीआर सहित 10 शहरों में जियोफाइबर का ट्रायल चल रहा है। लकी ग्राहकों को 100GB फ्री डाटा हर महीने दिया जा रहा है। FTTH ब्रॉडबैंड टेक्‍नोलॉजी के जरिए ऑप्टिकल के जरिए डाटा सेंटर से ग्राहकों तक सीधे तौर पर इंटरनेट पहुंचाया जाता है। यही वजह है कि FTTH की स्‍पीड अन्‍य ब्रॉडबैंड के मुकाबले तेज होती है।

ट्रायल फेज में तीन महीने मुफ्त मिलेगा इंटरनेट

रिलायंस जियो की तरफ से कहा गया है कि जो यूजर्स ट्रायल फेज में ज्वाइन करेंगे उन्‍हें केवल तीन महीने के लिए फ्री ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस को जियो सिम की तरह मार्केंटाइज करने की योजना बना रही है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च से पहले तक ग्राहकों को मुफ्त में लाभ दिया जाएगा।

FTTH के साथ इंटरनेट टीवी के लिए मिलेगा सेटटॉप बॉक्‍स

रिलायंस जियो अपनी जियोफाइबर सर्विस के तहत एक ही कनेक्शन के साथ हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड सर्विस और सेटअप बॉक्स (इंटरनेट टीवी) कनेक्शन देने की योजना बना रही है, जिसकी मदद से ग्राहक टीवी चैनल्स, वीडियो गेम, वीडियो ऑन डिमांड के अलावा अन्‍य सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। मजेदार बात यह है कि ग्राहकों को अपने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी कनेक्शन के लिए अलग-अलग कंपनी को पेमेंट नहीं करना होगा।

सस्‍ती होगी जियोफाइबर सर्विस

आपने इस बात पर गौर किया होगा कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाटा की कीमत वायरलेस डाटा की तुलना में बहुत कम होती है। वायरलेस डाटा मार्केट में जियो के आने के बाद जैसे मोबाइल डाटा की कीमतों में अन्य कंपनियों द्वारा कमी की गई, वैसे ही उम्मीद है कि जियोफाइबर के आने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस भी बहुत सस्ती हो सकती है। इसका एक असर यह भी होगा कि ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली दूसरी कंपनियां अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए अपने प्लान्स की कीमतों को घटा सकती है। जैसा कि हमने ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर ACT फाइबर, DEN, स्पेक्ट्रा और अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान्स की कीमतों कमी करते देखा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement