Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. रेलवे का तोहफा: IRCTC के जरिए 6 से ज्यादा टिकट हो सकेंगे बुक, लेकिन आधार से लिंक करना होगा खाता

रेलवे का तोहफा: IRCTC के जरिए 6 से ज्यादा टिकट हो सकेंगे बुक, लेकिन आधार से लिंक करना होगा खाता

IRCTC ने यह सफाई भी दी है कि जिन एकाउंट्स के साथ आधार लिंक नहीं हुआ होगा वह पहले की तरह महीने में 6 टिकट बुक करने के हकदार होंगे

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: November 02, 2017 15:06 IST
रेलवे का तोहफा: IRCTC के जरिए 6 से ज्यादा टिकट हो सकेंगे बुक, लेकिन आधार से लिंक करना होगा खाता- India TV Paisa
रेलवे का तोहफा: IRCTC के जरिए 6 से ज्यादा टिकट हो सकेंगे बुक, लेकिन आधार से लिंक करना होगा खाता

नई दिल्ली। अगर आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टुरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए रेलवे टिकट बुक कराते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, अब आप महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करा सकेंगे। IRCTC ने खुद इसके बारे में जानकारी दी है। IRCTC की तरफ से कहा गया है कि महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक कराने के लिए एकाउंट होल्डर को अपना एकाउंट आधार से लिंक करना होगा।

IRCTC के मुताबिक उसके एकाउंट होल्डर का खाता अगर आधार से लिंक होगा तो खाता धारक महीने में 12 टिकट बुक करा सकेगा। IRCTC ने यह सफाई भी दी है कि जिन एकाउंट्स के साथ आधार लिंक नहीं हुआ होगा वह पहले की तरह महीने में 6 टिकट बुक करने के हकदार होंगे और उनके लिए आधार से लिंक होने की बाध्यता नहीं है।

अपने IRCTC खाते को आधार से ऐसे करें लिंक

IRCTC के होमपेज पर प्रोफाइल (Profile) सेक्शन में जाकर एकाउंट होल्डर को आधार केवायसी (Aadhaar KYC) पर क्लिक करना होगा, क्लिक करन के बाद जो पेज खुलेगा वहां पर आपको अपना आधार नंबर भरने के लिए कहा जाएगा, आधार नंबर भरने के बाद उसके नीचे OTP भेजने का निर्देश होगा जिसपर आपको क्लिक करना है। आपके पंजीकृत फोन पर जो OTP आया होगा उसको दी गई जगह भरना है। OTP भरने के बाद आपकी आधार डिटेल सामने आएगी और उसको पूरा चेक करने के बाद आपको सबमिट करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका IRCTC खाता आधार से लिंक हो जाएगा और आप हर महीने 12 टिकट बुक करने के हकदार बन जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement