1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. BHIM एप इस्‍तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, 14 अप्रैल से सरकार देगी कैशबैक और इंसेंटिव

BHIM एप इस्‍तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, 14 अप्रैल से सरकार देगी कैशबैक और इंसेंटिव

अगर आप BHIM (भीम) ऐप के जरिए पेमेंट करते हैं या प्राप्‍त करते हैं तो सरकार आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। 14 अप्रैल यानी बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती से केंद्र सरकार इस ऐप के जरिए पेमेंट करने वालों को कैशबैक और इंसेंटिव देगी।

Written by: Manish Mishra [Updated:13 Apr 2018, 7:34 PM IST]
BHIM App- IndiaTV Paisa

BHIM App

 

नई दिल्‍ली। अगर आप BHIM (भीम) एप के जरिये पेमेंट करते हैं या प्राप्‍त करते हैं तो सरकार आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। 14 अप्रैल यानी बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती से केंद्र सरकार इस एप के जरिए पेमेंट करने वालों को कैशबैक और इंसेंटिव देगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए सरकार ने 900 करोड़ रुपए की योजना भी बनाई है। सरकार का उद्देश्‍य इस एप को लोकप्रिय बनाकर डिजिटल पेमेंट को प्रोत्‍साहित करना है।

आपको बता दें कि भीम एप के कैशबैक ऑफर के तहत ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपए और व्यापारियों को एक महीने में अधिकतम 1,000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है।

BHIM यानी Bharat Interface For Money को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) चलाता है और इसे पिछले साल ही लॉन्‍च किया गया था। भीम एप की सरलता ही  इसकी सबसे बड़ी खासियत है। सिर्फ 2 MB के इस एप को कुछ सेकंड में ही एंड्रॉयड या आईफोन में डाउनलोड किया जा सकता है। आपको बता दें कि भीम के इस्‍तेमाल के लिए यह जरूरी है कि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो।

Google Play Store से भीम एप डाउनलोड करने के बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड हो। एप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई कुछ जानकारी डालनी पड़ती है।

Promoted Content
IPL 2018