Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि निपटा सकते हैं ये 6 जरूरी काम भी

ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि निपटा सकते हैं ये 6 जरूरी काम भी

बैंक के ATM का इस्‍तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए करते हैं। लेकिन ATM सर्विस का दायरा बढ़ गया है। इसके माध्यम से आप पर्सनल लोन, इंश्योरेंस क्लेम आदि भी कर सकते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 11, 2016 8:54 IST
ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि निपटा सकते हैं ये 6 जरूरी काम भी- India TV Paisa
ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि निपटा सकते हैं ये 6 जरूरी काम भी

नई दिल्ली। आमतौर पर आप बैंक के ATM का इस्‍तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए करते हैं। लेकिन तेजी से विकसित होती बैंकिंग तकनीक और ऑनलाइन बैंकिंग के बढ़ते दायरे ने एटीएम सर्विस का दायरा बढ़ा दिया है। आज यही एटीएम पैसे निकालने के साथ ही लोन लेने और इंश्‍योरेंस जैसे दूसरे फाइनेंश्‍ाियल प्रोडक्‍ट खरीदने के भी काम आता है। कई बैंक ऐसे सुविधाएं दे रहे हैं जिनके जरिए आप पर्सनल लोन, इंश्योरेंस क्लेम, क्रेडिट कार्ड पर लोन जैसे काम मिनटों में कर सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बैंकों की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहा है।

1.एटीएम से पा सकते हैं अपनी मर्जी के नोट

कई बार एटीएम से 500 या 1000 रुपए केे नोट ही मिलते हैं। लेकिन हमें अक्‍चर 100-100 के नोटों की जरूरत होती है। इस मुश्किल को समझते हुए Induslnd बैंक खास सर्विस लेकर आया है। बैंक के ATM से पैसे निकालने से पहले पूछा जाएगा कि 100, 500 या 1000 रुपए के नोट चाहिए। ऐसे में इस सुविधा से उन लोगों को फायदा होगा जो खुल्ले रुपयों के लिए परेशान रहते हैं।

2. यथा शक्ति जमा योजना डिपॉजिट स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने  यथा शक्ति जमा योजना डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की हुई है। इसके तहत आप हर महीने 10 रुपए से लेकर 10,000 जमा करके एकाउंट खोल सकते हैं। उपभोक्ता हर महीने एकाउंट में निर्धारित सीमा से डेढ़ गुना अधिक रकम जमा कर सकता है।

3. जमा रकम पर 95 फीसदी तक लोन ले सकते हैं

इमरजेंसी के समय आप एकाउंट से पूरा पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही एकाउंट में जमा रकम पर 95 फीसदी तक का लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए हर महीने 9 फीसदी की दर से इंटरेस्ट देना होगा। जितना राशि आप लोन की रकम पर लोतो है, वह एकाउंट मैच्योरिती के समय काट लिया जाता है।

तस्वीरों से समझिए ATM कार्ड पर लिखे नंबर का मतलब

ATM card number

atm1       IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

4. एचडीएफसी बैंक ATM से 10 सेकेंड में मिलेगा पर्सनल लोन

एचडीएफसी बैंक के ATM से उपभोक्ता को 10 सेकेंड में  पर्सनल लोन मिलेगा। इसे करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करे। बैंक के पर्सनल लोन एप्लीकेशन को प्रोसेस करते ही लेन राशि एटीएम से निकाल सकते हैं। इसके लिए केवल एचडीएफसी बैंक का कस्टमर होना जरूरी नहीं है। पर्सनल लोन राशि आपके बैंक एकाउंट में ट्रांस्फर कर दी जाती है।

5. Regalia क्रेडिट कार्ड से ताज होटल की मेंबरशिप ले सकते हैं-

एचडीएफसी बैंक अपने कस्टमर्स को Regalia क्रेडिट कार्ड लेने पर 1 करोड़ रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेस दे रहा है। साथ ही विस्तारा एयरलाइंस का मेंबरशिप कार्ड और ताज ग्रूप के होटल्स में रहले का मेंबरशिप भी मिलेगा। इसके जरिए क्रेडिट कार्डधारक विस्तारा एयरलाइंस में ट्रैवल करके यदि ताज ग्रूप के किसी होटल में ठहरते हैं तो 10,000 रुपए तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं।

6. क्रेडिट कार्ड पर ले सकते हैं 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन

ICICI बैंक और कोटक महिंद्रा जैसे बैंक के कस्टमर्स 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन ले सकते हैं और इसका रिपेमेंट पीरियड 5 साल का है। इसमें किसी भी तरह के डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती। इसमें नेट बैंकिंग एकाउंट के जरिए लॉगइन कर सकते है। लोन अमाउंट अप्लाई करने के बाद सेविंग एकाउंट में पैसे ट्रांस्फर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Step by Step समझिए कैसे बिना ATM कार्ड के निकाल सकते हैं पैसा

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं है समझदारी, इन 10 चीजों के लिए न करें इसका इस्‍तेमाल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement