Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अमेरिका और चीन के ट्रेड वार से डरा शेयर बाजार, सेंसेक्स भारी गिरावट के साथ 33,000 अंक के नीचे आया

अमेरिका और चीन के ट्रेड वार से डरा शेयर बाजार, सेंसेक्स भारी गिरावट के साथ 33,000 अंक के नीचे आया

अमेरिका ने चीन से आयात होने वाली 1300 वस्तुओं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने का प्रस्ताव दिया है और उसके जबाव में आज चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाली 106 वस्तुओं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क की घोषणा कर दी है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: April 04, 2018 16:58 IST
Stock Market Falls on Trade War- India TV Paisa

Stock Market Falls on Trade War between US and China

नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच लगातार बढ़ रहे ट्रेड वॉर की वजह से आज भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है, दो दिन की लगातार तेजी के बाद आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी फिर भारी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स ने दिन के कारोबार में 32972.56 का निचला स्तर छुआ और अंत में 351.56 प्वाइंट की गिरावट के साथ 33019.07 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी की बात करें तो उसने 10111.30 का निचला स्तर छुआ और बाद में 116.60 प्वाइंट घटकर 10128.40 के स्तर पर बंद हुआ।

​अमेरिका और चीन में बढ़ी खींचतान

अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रहे ट्रेड वॉर की वजह से शेयर बाजार में आज बिकवाली देखने को मिली है, मंगलवार शाम को अमेरिका ने चीन से आयात होने वाली 1300 वस्तुओं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने का प्रस्ताव दिया है और उसके जबाव में आज चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाली 106 वस्तुओं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क की घोषणा कर दी है। दोनो देशों के बीच बढ़ी इस खींचतान से दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है।

ज्यादातर सेक्टर में भारी गिरावट

आज शेयर बाजार में ऑटो इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में भारी गिरावट दर्ज की गई है, सबसे ज्यादा गिरावट मेटल, बैंक, मीडिया, फाइनेशियल सर्विसेज और रियलिटी इंडेक्स में दर्ज की गई है। शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से 42 कंपनियों के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए हैं जबकि सेंसेक्स की 30 में से 25 कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है।

घटने और बढ़ने वाले शेयर

निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में यूपीएल, वेदांत, टाटा स्टील, हिंडाल्को, टाइटन, बजाज फिनसर्व और भारत पेट्रोलियम के शेयर रहे, हालांकि ऑटो कंपनियों ने कुछ हद तक शेयर बाजार को संभाला भी है, आज टाटा मोटर्स और आयसर मोटर्स के शेयरों में सबसे ज्यादा मजबूती देखने को मिली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement