Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, निफ्टी 9800 के ऊपर क्लोजिंग देने में कामयाब

शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, निफ्टी 9800 के ऊपर क्लोजिंग देने में कामयाब

शेयर बाजार में रिकॉर्ड ऊंचाई छूने का सिलसिला फिलहाल के लिए बना रह सकता है, बेहतर मानसून और GST के लागू होने से शेयर बाजार को सहारा मिल रहा है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 12, 2017 16:24 IST
शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, निफ्टी 9800 के ऊपर क्लोजिंग देने में कामयाब- India TV Paisa
शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद, निफ्टी 9800 के ऊपर क्लोजिंग देने में कामयाब

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार लगातार नई रिकॉर्ड ऊंचाई छूता जा रहा है। बुधवार को भी शेयर बाजार अपने रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 58 प्वाइंट की तेजी के साथ 31,805 के स्तर पर बंद हुआ साथ में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30 प्वाइंट बढ़कर 9,816 पर बंद हुआ है। दोनो ही इंडेक्स बुधवार रिकॉर्ड स्तर पर क्लोजिंग देने में कामयाब हुए हैं।

मंगलवार को सेंसेक्स ने 31,885 और निफ्टी ने 9,830 के रिकॉर्ड स्तर को जरूर छुआ था लेकिन क्लोजिंग रिकॉर्ड स्तर पर नहीं हो पायी थी। बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी पर जिन कंपनियों के शेयरों में ज्यादा तेजी देखने को मिली है उनमें हिंदुस्तान युनिलीवर, ओएनजीसी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्री और टाटा मोटर्स शामिल हैं। हालांकि कुछएक कंपनियां ऐसी भी रही जिनमें गिरावट दर्ज की गई है, गिरने वाली कंपनियों में टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईटीसी शामिल हैं।

बाजार के जानकार मान रहे हैं कि भारतीय शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला फिलहाल के लिए बना रह सकता है। बाजार में लंबी अवधि के दौरान तेजी के पीछे 2 मुख्य कारण बताए जा रहे हैं। एक तरफ मानसून को लेकर आशंका खत्म हो गई है और इस साल देशभर में मानसून बेहतर होने का अनुमान है जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। दूसरी ओर देशभर में जीएसटी लागू हो चुका है जो टैक्स व्यवस्था को मजबूत करेगा और देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। दोनो ही वजह शेयर बाजार को लंबी अवधि में मजबूती दे सकती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement