1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्‍स में आई इस साल की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट, सिगरेट पर सेस बढ़ने से आईटीसी 13 प्रतिशत टूटा 

सेंसेक्‍स में आई इस साल की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट, सिगरेट पर सेस बढ़ने से आईटीसी 13 प्रतिशत टूटा 

आज स्थानीय शेयर बाजारों में बिकली के दबाव से बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स 364 अंक लुढ़क कर 31,710.99 अंक पर बंद हुआ।

Abhishek Shrivastava [Published on:18 Jul 2017, 5:56 PM IST]
सेंसेक्‍स में आई इस साल की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट, सिगरेट पर सेस बढ़ने से आईटीसी 13 प्रतिशत टूटा - IndiaTV Paisa
सेंसेक्‍स में आई इस साल की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट, सिगरेट पर सेस बढ़ने से आईटीसी 13 प्रतिशत टूटा 

मुंबई। वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेत तथा सिगरेट कंपनियों पर जीएसटी के प्रावधान में संशोधन के वजह से आज स्थानीय शेयर बाजारों में बिकली के दबाव से बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स 364 अंक लुढ़क कर 31,710.99 अंक पर बंद हुआ। 2 दिसंबर के बाद सेसेंक्‍स में यह अब तक की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट है। जीएसटी परिषद के कल सिगरेट पर उपकर बढ़ाने के बाद प्रमुख सिगरेट विनिर्माता आईटीसी लिमिटेड के शेयर में जोरदार गिरावट आई। नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,900 अंक के नीचे बंद हुआ।

जीएसटी परिषद के सिगरेट पर उपकर की दर बढ़ाने से बाजार की धारणा प्रभावित हुई है। इस कदम से सिगरेट विनिर्माताओं को जीएसटी में कर बोझा कम होने से होने वाला संभावित 5,000 करोड़ रुपए का अप्रत्याशित लाभ प्रभावित हुआ है, जबिक सरकार का कहना है कि इसका सिगरेट के दाम पर असर नहीं पड़ेगा।

यूरोपीय शेयर बाजारों में कमजोर शुरुआत तथा एशिया के अन्य बाजारों में मिले-जुले रुख का भी बाजार पर असर पड़ा। अमेरिका में स्वास्थ्य नीति में सुधार के सरकार के प्रयासों को लगे झटके के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुधार कार्यक्रम को लेकर संदेह बढ़ा है, जिसका असर दुनिया भर के शेयर बाजारों में देखने का मिला।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों की सूची में शामिल टीसीएस का शेयर 12.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 284.60 रुपए पर बंद हुआ। इसके अलावा अन्य सिगरेट कंपनियां गोडफ्रे फिलिप्स और वीएसटी इंडस्ट्रीज के शेयर भी करीब आठ प्रतिशत तक नीचे आ गए।

Web Title: सेंसेक्‍स में आई इस साल की सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018