Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market Today: करीब 2 महीने की ऊंचाई पर खुला सेंसेक्स, रुपए में भी जोरदार उछाल

Stock Market Today: करीब 2 महीने की ऊंचाई पर खुला सेंसेक्स, रुपए में भी जोरदार उछाल

शेयर बाजार ने जुलाई के दूसरे कारोबारी हफ्ते की शुरुआत जोरदार मजबूती के साथ की है, शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में उछाल देखा जा रहा है, सेंसेक्स ने 35931.09 का ऊपरी स्तर छुआ है जो 15 मई के बाद सबसे ऊपरी स्तर है। फिलहाल सेंसेक्स 191.95 प्वाइंट की बढ़त के साथ 35849.81 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी की बात करें तो उसने भी शुरुआती कारोबार में 10844.70 का ऊपरी स्तर छुआ है और फिलहाल 54.05 प्वाइंट की बढ़त के साथ 10826.70 पर ट्रेड हो रहा है।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 09, 2018 9:37 IST
Sensex and Nifty opens positive on Monday - India TV Paisa

Sensex and Nifty opens positive on Monday 

नई दिल्ली। शेयर बाजार ने जुलाई के दूसरे कारोबारी हफ्ते की शुरुआत जोरदार मजबूती के साथ की है, शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में उछाल देखा जा रहा है, सेंसेक्स ने 35931.09 का ऊपरी स्तर छुआ है जो 15 मई के बाद सबसे ऊपरी स्तर है। फिलहाल सेंसेक्स 191.95 प्वाइंट की बढ़त के साथ 35849.81 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी की बात करें तो उसने भी शुरुआती कारोबार में 10844.70 का ऊपरी स्तर छुआ है और फिलहाल 54.05 प्वाइंट की बढ़त के साथ 10826.70 पर ट्रेड हो रहा है।

बाजार में आज मेटल, फार्मा और ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती देखी जा रही है, आज शुरुआती कारोबार में रुपए पर दबाव देखा जा रहा है जिस वजह से आईटी इंडेक्स पर दबाव है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर आईटी इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखी जा रही है, शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से 42 कंपनियों में खरीदारी देखी जा रही है जबकि सेंसेक्स की 30 में से 26 कंपनियों में मजबूती है।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाली कंपनियों में वेदांत, हिंडाल्को, टाटा स्टील, बजाज ऑटो, डॉ रेड्डी, आईसीआईसीआई बैंक, लुपिन, एचसीएल टेक, इंडियाबुल हाउसिंग, यश बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर हैं। घटने वाली कंपनियों में टीसीएस, भारत पेट्रोलियम और टाइटन के शेयर आगे हैं।

इस बीच रुपए पर नजर डालें तो आज इसमें जोरदार उछाल देखा जा रहा है, शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपए में करीब 30 पैसे की मजबूती देखने को मिली है, डॉलर का  भाव घटकर 68.57 रुपए तक आ गया है। रुपए की मजबूती की वजह से ही आज शेयर बाजार पर आईटी सेक्टर की कंपनियों पर दबाव देखा जा रहा है।

बाजार की नजर अब मार्केट में लिस्ट कंपनियों के तिमाही नतीजों पर टिकी हुई है, इस हफ्ते से कई बड़ी कंपनियों के नतीजे आएंगे, आज डिश टीवी के जून तिमाही नतीजे घोषित होंगे और मंगलवार को देश की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस के नतीजे आएंगे। जून तिमाही नतीजे आगे चलकर बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement