Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. BJP की कर्नाटक जीत ने रुपए में भरी जान, विदेशी निवेश में सुधार की उम्मीद से आई रिकवरी

BJP की कर्नाटक जीत ने रुपए में भरी जान, विदेशी निवेश में सुधार की उम्मीद से आई रिकवरी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझानों के बाद रुपए में जो गिरावट आई थी वह रुझानों के बदलते ही अब तेजी में तब्दील हो चुकी है। दिन के निचले स्तर से रुपया करीब 30 पैसे तक रिकवर हो चुका है। सुबह जब बाजार खुला था तो रुपया 67.79 के स्तर तक लुढ़क गया था जो करीब डेढ़ साल में सबसे निचला स्तर है, लेकिन अब रुपए में फिर से रिकवरी आई है और यह 67.49 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: May 15, 2018 11:47 IST
Rupee recovers on strong possibility of clear majority government in Karnataka- India TV Paisa

Rupee recovers on strong possibility of clear majority government in Karnataka

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझानों के बाद रुपए में जो गिरावट आई थी वह रुझानों के बदलते ही अब तेजी में तब्दील हो चुकी है। दिन के निचले स्तर से रुपया करीब 30 पैसे तक रिकवर हो चुका है। सुबह जब बाजार खुला था तो रुपया 67.79 के स्तर तक लुढ़क गया था जो करीब डेढ़ साल में सबसे निचला स्तर है, लेकिन अब रुपए में फिर से रिकवरी आई है और यह 67.49 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

दरअसल कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझान में किसी की सरकार बनती नहीं दिख रही थी लेकिन अब रुझानों में साफ हो गया है कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। केंद्र में पहले ही BJP की सरकार है, ऐसे में कर्नाटक की जीत से केंद्र सरकार के और मजबूत होने की संभावना है जिससे आज शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में फिर से पैसा लगाना शुरू कर दिया है और यही वजह है कि आज रुपए में शानदार रिकवरी देखने को मिली है। विदेशी निवेशकों को भारतीय बाजार में निवेश करने के लिए डॉलर बेचकर रुपया खरीदना होता है और उनकी रुपए के लिए बढ़ी मांग ने आज रुपये को सहारा दिया है।

कर्नाटक चुनाव नतीजों के ताजा रुझान के मुताबिक कुल 222 सीटों में से 115 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है जबकि 65 सीटों पर कांग्रेस आगे है, 40 सीटों पर जनता दल सेक्युलर के उम्मीदवार और 2 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement