Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव का दौर, आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल

शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव का दौर, आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल

शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। बाजार की चाल कंपनियों के तिमाही नतीजों के आंकडों और आर्थिक आंकड़ों पर निर्भर करेगी।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: July 12, 2017 13:05 IST
Week Ahead : शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव का दौर, आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल- India TV Paisa
Week Ahead : शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव का दौर, आर्थिक आंकड़े और तिमाही नतीजे तय करेंगे चाल

नई दिल्ली। शेयर बाजारों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहने की उम्मीद है। बाजार की चाल कंपनियों के तिमाही नतीजों के आंकडों, घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतें तय करेंगे। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जिन कंपनियों के नतीजों पर नजर रहेगी, उनमें इंडसइंड बैंक के आंकड़े मंगलवार को आएंगे। TCS अपनी पहली तिमाही के आंकड़े गुरुवार को जारी करेगी।

यह भी पढ़ें : टैक्‍स–फ्री ग्रैच्‍युटी की सीमा होगी दोगुनी, 20 लाख रुपए तक नहीं देना होगा टैक्‍स

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को जारी अपने साप्ताहिक पूर्वानुमान में कहा है कि देश भर में 1 जून से 5 जुलाई के बीच 217.3 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सामान्य औसत 206.7 मि.मी. का है। देश के कृषि क्षेत्र के मानसून में अच्छी बारिश होने बेहद महत्वपूर्ण है। व्यापक आर्थिक आंकड़ों में सरकार औद्योगिक उत्पादन के मई के आंकड़े बुधवार को जारी करेगी।मुद्रास्फीति पर आधारित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) या खुदरा महंगाई के जून के भी इसी दिन जारी किए जाएंगे। जून के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : GST में किस चीज पर कितना देना है टैक्‍स इसका पता चलेगा मोबाइल से, सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप

वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका के गैर कृषि रोजगार के जून के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। अमेरिका के मई के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी इसी दिन जारी होंगे।  चीन के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के जून के आंकड़ें बुधवार को जारी होंगे। इसी दिन यूरोजोन के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी जारी   किए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement