1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अक्षय तृतीया के मौके पर आभूषणों की बिक्री में 15-20 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

अक्षय तृतीया के मौके पर आभूषणों की बिक्री में 15-20 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

अक्षय तृतीया पर हीरे के आभूषणों की तुलना में सोने के आभूषणें विशेषकर चलन वाले आभूषणों की मांग अधिक रहेगी। अधिक कीमत वाले आभूषणों की मांग में कमी देखने को मिल रही है

Edited by: India TV Paisa [Updated:15 Apr 2018, 3:17 PM IST]
Jewelry sale estimated to rise 20 percent on Akshaya Tritiya- IndiaTV Paisa

Jewelry sale estimated to rise 20 percent on Akshaya Tritiya

मुंबई। सकारात्मक बाजार धारणा , स्थिर कीमतें तथा वैवाहिक मौसम के कारण अक्षय तृतीया के मौके पर आभूषणों की बिक्री में 15-20 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल ने यह जानकारी दी है, उन्होंने कहा है कि इस साल परिस्थितियां सकारात्मक लग रही हैं और कीमतें भी 30,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस - पास स्थिर हैं। वैवाहिक मौसम के कारण शादी के आभूषणों की भी मांग है। कुल मिलाकर बाजार की धारणा सकारात्मक है।

प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक वह इस अक्षय तृतीया के मौके पर बिक्री में पिछले साल की तुलना में 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हीरे के आभूषणों की तुलना में सोने के आभूषणें विशेषकर चलन वाले आभूषणों की मांग अधिक रहेगी। उन्होंने कहा कि अधिक कीमत वाले आभूषणों की मांग में कमी देखने को मिल रही है।

भारतीय सर्राफा एवं आभूषण कारोबारी संगठन के उपाध्यक्ष तथा पी . एन . गाडगिल ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि परिदृश्य आकर्षक है और बाजार स्थिर है। गाडगिल ने कहा कि नीरव मोदी घोटाले के बाद बाजार सुधरने लगा है। हम देख रहे हैं कि युवा लोग उन पारिवारिक आभूषण दुकानों को तरजीह दे रहे हैं जिनसे उनका पीढ़ियों का जुड़ाव रहा है।

बहरहाल , पिछले साल मानसून ठीक रहने के बाद भी मांग सुस्त रही थी। इसी कारण इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर मांग में तेजी का अनुमान है। कुल मिलाकर परिदृश्य सकारात्मक है और हमें पिछले साल की तुलना में बिक्री में 5-10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। गाडगिल के मुताबिक इस साल सिक्के , कम दाम वाले आभूषण तथा वैवाहिक आभूषण लोकप्रिय रहेंगे। कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक टी . एस . कल्याणरमण ने कहा , ‘‘ इस अक्षय तृतीया हम सोने के मूल्यों के प्रति उपभोक्ताओं को पुन : लौटते देखेंगे।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju