1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अगले महीने महंगा हो जाएगा सोना, अक्षय तृतीया और शादी का सीजन है इसकी वजह

अगले महीने महंगा हो जाएगा सोना, अक्षय तृतीया और शादी का सीजन है इसकी वजह

भारत में अगले महीने अक्षय तृतीया का त्योहार आने और शादी का सीजन शुरू होने से पीली धातु की मांग बढ़ने से घरेलू सर्राफा बाजार गर्म रह सकता है।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Updated:23 Mar 2018, 12:40 PM IST]
gold- IndiaTV Paisa
gold

नई दिल्‍ली। भारत में अगले महीने अक्षय तृतीया का त्योहार आने और शादी का सीजन शुरू होने से पीली धातु की मांग बढ़ने से घरेलू सर्राफा बाजार गर्म रह सकता है। देश के सर्राफा बाजार के विश्लेषकों व कारोबारियों के मुताबिक अप्रैल में सोने का वायदा भाव 31,000 रुपए प्रति दस ग्राम और हाजिर भाव 32,000 रुपए प्रति दस ग्राम हो सकता है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में सोने में आई जोरदार तेजी के बाद ऊपरी भाव में संशोधन का दौर जारी था जिसका असर घरेलू वायदा बाजार पर भी दिखा।

हालांकि बाजार के जानकार सोने के भाव फिलहाल कोई खास नरमी नहीं देख रहे हैं। केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर विजय केडिया ने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना का भाव 1,300 डॉलर प्रति औंस के स्तर से नीचे नहीं गिर रहा है, इसका मतलब है कि सोने में गिरावट नहीं है।

पिछले कारोबारी सत्र में अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार यानी कॉमेक्स पर सोना 21.10 डॉलर की उछाल के साथ 1336.36 का स्तर छुआ था, जोकि सात मार्च 2018 के 1,340.80 डॉलर प्रति औंस के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है।

केडिया ने कहा कि भूराजनीतिक तनाव की स्थिति के कारण निवेशकों के लिए सोना व चांदी में निवेश अच्छा जरिया है। चांदी में औद्योगिक मांग लगातार बनी हुई जिससे कीमतों में तेजी देखी जा रही है। सबसे खास बात है कि डॉलर इंडेक्स 90 अंक के स्तर को पार नहीं कर पा रहा है जिससे डॉलर की कमजोरी का फायदा महंगी धातुओं को मिल रहा है।

मुंबई के सोना कारोबारी सुरेश हुंदिया के मुताबिक घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव अप्रैल में 31,000 रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकता है और पीली धातु का निचला स्तर 30,250 रुपए प्रति दस ग्राम रहेगा। हुंदिया ने कहा कि भारत में शादी के सीजन में सोने-चांदी के जेवरात की मांग बढ़ जाती है जिससे इनकी कीमतों में तेजी बनना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि अगले महीने अक्षय तृतीया है जो सोने की खरीद के लिए शुभ माना जाता है। इसके बाद शादी का सीजन शुरू हो रहा है। लिहाजा, सोने में नरमी की गुंजाइश कम है।

गुरुवार को दिल्ली में 24 कैरट का सोना पिछले सत्र के मुकाबले 210 रुपए की बढ़त के साथ 31,425 रुपए प्रति दस ग्राम था। वहीं मुंबई में 225 रुपए की बढ़त के साथ 31,415 रुपए प्रति दस ग्राम था, जबकि अहमदाबाद में 270 रुपए की तेजी के साथ 31,450 रुपए प्रति दस ग्राम था। वहीं, अहमदाबाद में चांदी का भाव 550 रुपए की तेजी के साथ 39,350 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। कोलकाता में चांदी का भाव 500 रुपए की तेजी के साथ 39,700 रुपए प्रति किलोग्राम रहा।

Web Title: अगले महीने महंगा हो जाएगा सोना, अक्षय तृतीया और शादी का सीजन है इसकी वजह
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change