1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कमोडिटी कारोबार में रविवार को जुड़ेगा नया अध्याय, ग्वारसीड में शुरू हो रहा है देश का पहला एग्री कमोडिटी ऑप्शन

कमोडिटी कारोबार में रविवार को जुड़ेगा नया अध्याय, ग्वारसीड में शुरू हो रहा है देश का पहला एग्री कमोडिटी ऑप्शन

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक ग्वारसीड में ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू होने से ग्वार किसानों को लाभ पहुंचेगा

Reported by: Manoj Kumar [Updated:13 Jan 2018, 4:33 PM IST]
Guarseed- IndiaTV Paisa
Finance Minister to start option trading in Guarseed on Sunday

नई दिल्ली। देश में कमोडिटी एक्सचेंजों पर होने वाले कारोबार को लेकर रविवार को मकर सक्रांति के दिन नई शुरुआत होने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली रविवार को देश के पहले एग्री कमोडिटी ऑप्शन की शुरुआत करेंगे। करीब 3 महीने पहले अक्टूबर में केंद्रीय वित्त मंत्री ने सोने में ऑप्शन ट्रेडिंग लॉन्च की थी। सोने के बाद ग्वार दूसरी कमोडिटी है जिसमें ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू होने जा रही है। सोने की ऑप्शन ट्रेडिंग कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर शुरू हुई है और ग्वारसीड की ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX पर शुरू होगी।

रविवार को वित्त मंत्री दिल्ली में इसकी शुरुआत करेंगे, इस मौके पर NCDEX ने रविवार को ट्रेडिंग के लिए स्पेशल सेशन शुरू करने की घोषणा की है। रविवार सुबह 9.30 बजे से लेकर 10 बजे तक प्री ओपन सेशन होगा और 10 बजे से लेकर 11.30  बजे के दौरान सामान्य ट्रेडिंग होगी। एक्सचेंज पर ग्वारसीड में फ्यूचर ट्रेडिंग यानि वायदा कारोबार, एक्सचेज पर ग्वारसीड के जो वायदा सौदे चल रहे हैं उन्हीं के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग होगी, शुरुआत में फरवरी, मार्च और अप्रैल ऑप्शन सौदे ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध होंगे।

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक ग्वारसीड में ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू होने से ग्वार किसानों को लाभ पहुंचेगा, ग्वारसीड में ऑप्शन ट्रेडिंग को NCDEX की तरफ से डिजाइन किया गया है और शेयर तथा कमोडिटी बाजार रेग्युलेटर सेबी ने इसे मान्यता दी है। रविवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली दिल्ली में किसान संगठनों की मौजूदगी में इसकी ऑप्शन ट्रेडिंग को लॉन्च करेंगे। 

Web Title: कमोडिटी कारोबार में रविवार को जुड़ेगा नया अध्याय, ग्वारसीड में शुरू हो रहा है देश का पहला एग्री कमोडिटी ऑप्शन
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018