Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. जापान ने ट्रेड वार से चित हुए चीन को दी पटखनी, बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार

जापान ने ट्रेड वार से चित हुए चीन को दी पटखनी, बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार

अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध तथा आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने से चीन ने विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार होने का तमगा खो दिया है।

Manish Mishra Written by: Manish Mishra
Published on: August 03, 2018 12:06 IST
China Stock Market- India TV Paisa

China Stock Market

शंघाई अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध तथा आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने से चीन ने विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार होने का तमगा खो दिया है। ब्लूमबर्ग न्यूज के आंकड़ों से यह पता चला है। जापान ने चीन को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हथिया लिया है।

आंकड़ों से पता चला है कि 2014 में दूसरा पायदान हासिल करने के बाद चीन पहली बार जापान से पिछड़ गया है। आंकड़ों में बताया गया है कि चीन का शेयर बाजार जापान के 6,170 अरब डॉलर के शेयर बाजार की तुलना में 6,090 अरब डॉलर का है।

Japan Vs China

Image Source : BLOOMBERG
Japan Vs China

2015 में एक वक्‍त ऐसा भी आया था जब चीन का शेयर बाजार अपने शीर्ष पर था और जापान को पछाड़ दिया था। ब्‍लूमबर्ग ने सीईबी इंटरनेशनल इंवेस्‍टमेंट कॉर्प के रिसर्च हेड बैनी लैम के हवाले से कहा है कि अमेरिका के साथ चल रहे ट्रेड वार के कारण चीन का शेयर बाजार जापान से पिछड़ गया है।

शंघाई कंपोजिट इंडेक्‍स (CSI) में इस साल 16 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है और यह विश्‍व का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला बाजार रहा है। सबसे बड़ी बात है कि इस अवधि के दौरान चीन के औद्योगिक और टेक्‍नोलॉजी शेयरों का प्रदर्शन सबसे बुरा रहा।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement