1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैलरी
  5. आपकी आवाज़ से चलता है वेस्‍पा का ये खूबसूरत स्‍कूटर, चालने में भी काफी सस्‍ता

आपकी आवाज़ से चलता है वेस्‍पा का ये खूबसूरत स्‍कूटर, चालने में भी काफी सस्‍ता

IndiaTV Paisa Photo Desk [Updated: 10 Feb 2018, 6:26 PM IST]
  • दिल्‍ली के निकट ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्‍सपो में जहां इस साल इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों की धूम पूरे शबाब पर है। हर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट पेश कर रही है। इसी बीच इटली की कंपनी पिआजिओ ने भी अपना कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा पेश किया है। कंपनी के इस स्‍कूटर का नाम है इलैट्रिका। कंपनी ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि भारत में इसे कब लॉन्‍च किया जाएगा। माना जा रहा है कि यूरोप में इस साल के अंत तक इसकी बिक्री शुरू कर दी जाए।
    1/7

    दिल्‍ली के निकट ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्‍सपो में जहां इस साल इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों की धूम पूरे शबाब पर है। हर कंपनी अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्‍ट पेश कर रही है। इसी बीच इटली की कंपनी पिआजिओ ने भी अपना कॉन्सेप्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा पेश किया है। कंपनी के इस स्‍कूटर का नाम है इलैट्रिका। कंपनी ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि भारत में इसे कब लॉन्‍च किया जाएगा। माना जा रहा है कि यूरोप में इस साल के अंत तक इसकी बिक्री शुरू कर दी जाए।

  • वेस्‍पा ने इस स्‍कूटर में दमदार बैटरी दी है। जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 100 किलोमीटर का सफर तय करता है। स्‍कूटर की बैटरी को चार्ज करने में मात्र 4 घंटे का वक्‍त लगता है। इसमें डिटैचेबल बैटरी दी गई है, ऐसे में आप इसे चार्जिंग पॉइंट पर या फिर घर पर भी चार्ज कर सकते हैं।
    2/7

    वेस्‍पा ने इस स्‍कूटर में दमदार बैटरी दी है। जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 100 किलोमीटर का सफर तय करता है। स्‍कूटर की बैटरी को चार्ज करने में मात्र 4 घंटे का वक्‍त लगता है। इसमें डिटैचेबल बैटरी दी गई है, ऐसे में आप इसे चार्जिंग पॉइंट पर या फिर घर पर भी चार्ज कर सकते हैं।

  • इस स्‍कूटर में मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट को जोड़ा जा सकता है। इसमें 4.3-इंच का टीएफटी स्‍क्रीन है, जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है।
    3/7

    इस स्‍कूटर में मल्टीमीडिया सिस्टम दिया गया है जिसकी मदद से स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट को जोड़ा जा सकता है। इसमें 4.3-इंच का टीएफटी स्‍क्रीन है, जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है।

  • चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है।
    4/7

    चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है।

  • पिआजिओ के अनुसार वेस्पा इलैट्रिका की मोटर 2.7 बीएचपी की जबर्दस्‍त पावर जनरेट करती है। वहीं इसकी अधिकतम पावर 5.4 बीएचपी की है।
    5/7

    पिआजिओ के अनुसार वेस्पा इलैट्रिका की मोटर 2.7 बीएचपी की जबर्दस्‍त पावर जनरेट करती है। वहीं इसकी अधिकतम पावर 5.4 बीएचपी की है।

  • कंपनी ने वेस्पा इलैट्रिका में लीथियम आयन बैटरी दी है, जिसका वजन काफी कम है। यह बैटरी 1000 बार चार्ज की जा सकती है।
    6/7

    कंपनी ने वेस्पा इलैट्रिका में लीथियम आयन बैटरी दी है, जिसका वजन काफी कम है। यह बैटरी 1000 बार चार्ज की जा सकती है।

  • किलोमीटर की बात करें तो एक बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है।
    7/7

    किलोमीटर की बात करें तो एक बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है।

Next Photo Gallery

होंडा की इस बाइक में है एयरबैग और म्‍यूजिक सिस्‍टम, कीमत ऑडी से भी ज्‍यादा

You May Like

Next Photo Gallery