1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 3 महीने में 82 लाख फोन बेचकर Xiaomi बनी भारत में सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी, Samsung से छीना ताज

3 महीने में 82 लाख फोन बेचकर Xiaomi बनी भारत में सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी, Samsung से छीना ताज

दिसंबर तिमाही के दौरान भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi की हिस्सेदारी बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई है जबकि इस दौरान Samsung की हिस्सेदारी घटकर 23 प्रतिशत रह गई है

Written by: Manoj Kumar [Updated:25 Jan 2018, 2:10 PM IST]
Xiaomi- IndiaTV Paisa
Xiaomi

नई दिल्ली। भारत की मोबाइल फोन मार्केट में जिस तरह से Samsung ने Nokia को पहले नंबर से धकेला था उसी तरह अब चीन की स्मार्टफोन Xiaomi ने Samsung को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है और देश की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। रिसर्च कंपनी Canalys की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही के दौरान Xiaomi ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 82 लाख फोन बेचे हैं जबकि Samsung ने इस दौरान 73 लाख स्मार्टफोन की बिक्री की है।

आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही के दौरान भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi की हिस्सेदारी बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई है जबकि इस दौरान Samsung की हिस्सेदारी घटकर 23 प्रतिशत रह गई है। इसके अलावा Lenovo, Oppp और Vivo के पास 6-6 प्रतिशत बाजार की हिस्सेदारी है।

Xiaomi को भारतीय मार्केट में लॉन्च हुए ज्यादा समय नहीं बीता है जबकि Samsung लंबे समय से भारत में कारोबार कर रही है। करीब 3-4 साल पहले ही Xiaomi ने भारत में अपने स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। कम कीमत में ज्यादा बेहतर फीचर्स के फोन लॉन्च करके Xiaomi ने Samsung को कड़ी टक्कर दी है और तेजी से मार्केट पर अपना कब्जा जमाया है। दुनियाभर में चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है। 

Web Title: Xiaomi become top smartphone seller in India pushes Samsung to 2nd spot
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change