1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. ये है दुनिया का पहला फोन जिसे खरीदने के लिए जरूरी होगी क्रिप्‍टोकरेंसी

ये है दुनिया का पहला फोन जिसे खरीदने के लिए जरूरी होगी क्रिप्‍टोकरेंसी

दुनिया भर के बाजारों में भले ही चीन के मोबाइल धूम मचा रहे हैं, लेकिन इस बीच स्विटजरलैंड की एक कंपनी सिरिन लैब्‍स ने नया फोन लॉन्‍च कर सबको चौंका दिया है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:12 Jul 2018, 1:21 PM IST]
Sirin LABS- IndiaTV Paisa

Sirin LABS

नई दिल्‍ली। दुनिया भर के बाजारों में भले ही चीन के मोबाइल धूम मचा रहे हैं, लेकिन इस बीच स्विटजरलैंड की एक कंपनी सिरिन लैब्‍स ने नया फोन लॉन्‍च कर सबको चौंका दिया है। वह इसलिए क्‍योंकि इस फोन को खरीदने के लिए न तो कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड काम आएगा और न हीं डॉलर, पाउंड या यूरो जैसी दुनिया की दमदार करेंसी। आप इस फोन को सिर्फ क्रिप्‍टो करेंसी के जरिए ही खरीद सकते हैं। इसके लिए सिरिन लैब्स की खुद की क्रिप्टोकरंसी से खरीदा जाएगा। इस फोन में अपना खुद का एक क्रिप्टो टोकन सिरिन कॉइन दिया गया है। इस फोन की डिलिवरी इसी साल नवंबर से शुरू होगी। इसकी कीमत 999 डॉलर यानी लगभग 69,000 रुपये रखी गई।

कंपनी के मु‍ताबिक यह फोन ब्लॉकचेन सिस्टम पर आधारित है। ब्लॉकचेन सिस्टम वह तकनीक है जिसकी मदद से क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाया जाता है। कंपनी ने इस फोन का नाम फिन्‍नी रखा है। यह फोन खासतौर पर क्रिप्टोकरंसी (बिटकॉइन जैसी करंसी) के लेनदेन को ध्यान में रखकर बनाया है। सिरिन लैब्‍स के मुताबिक यह फोन क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन के लिए सबसे सुरक्षित फोन है।

कंपनी के अनुसार यदि आपको यह फोन खरीदना है तो आपको सबसे पहले सिरिन लैब्‍स से 999 डॉलर यानि कि 69,000 रुपए के एसआरएम कॉइन खरीदने होंगे। इस क्रिप्‍टोकरेंसी को हासिल करने के बाद ही आप यह फोन खरीद पाएंगे। आपको बता दें कि भारत में क्रिप्टोकरंसी को लेकर सरकार काफी सख्‍त है। ऐसे में फिलहाल भारत में यह फोन नहीं खरीदा जा सकेगा। साथ ही फोन में एक टोकन कंवर्जन सर्विस फीचर दिया गया है जिसकी सहायता से आप अपने एसआरएम कॉइन को किसी दूसरी क्रिप्टोकरंसी में बदल सकते हैं।

यह फोन ऐंड्रॉयड के ब्लॉकचेन आधारित एक खास वर्जन पर काम करेगा जो आपकी क्रिप्टोकरंसी के लिए अधिक सुरक्षित होगा। इस फोन के लिए प्री ऑर्डर शुरू हो चुके हैं। दरअसल ब्‍लॉक चेन एक वितरण तकनीक है। इससे क्रिप्‍टोकरेंसी का लेनदेन सुरक्षित हो जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर बिटकॉइन के लेनेदेन में किया जाता है। गौरतलब है कि इस फोन का नाम फिन्‍नी विश्व के पहले बिटकॉइन ग्राहक हाल फिन्‍नी के नाम पर रखा गया है।

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यह फोन आईफोन एक्‍स जैसा दिखाई देता है। इसमें स्क्रीन नॉच दिया गया है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 का है। इस फोन में दो स्क्रीन होंगी जिनमें से एक फोन के सामान्य उपयोग के लिए होगी। वहीं दूसरे डिस्‍प्‍ले से आप क्रिप्टोकरंसी का लेनदेन कर सकते हैं। फोन में 3280 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में 6GB रैम है। वहीं इंटरनल स्टोरेज 128GB की है। कैमरे की बात करें तो 12 मेगा पिक्सल का रियर और 8 एमपी का सेल्‍फी कैमरा दिया गया है।

Web Title: ये है दुनिया का पहला फोन जिसे खरीदने के लिए जरूरी होगी क्रिप्‍टोकरेंसी
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018