Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. देखती ही रह गई सैमसंग और मुड़नेवाले स्मार्टफोन का पेटेंट ले गई मोटोरोला

देखती ही रह गई सैमसंग और मुड़नेवाले स्मार्टफोन का पेटेंट ले गई मोटोरोला

बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोला को अमेरिका में एक लचीले, मुड़नेवाले ओएलईडी स्मार्टफोन का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है। आपको बता दें कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भी वर्षों से फोल्‍डेबल स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन पर काम कर रही है।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: June 20, 2018 13:06 IST
Motorola Gets Patent for Foldable Screen Smartphones- India TV Paisa

Motorola Gets Patent for Foldable Screen Smartphones

सैन फ्रांसिस्को बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोला को अमेरिका में एक लचीले, मुड़नेवाले ओएलईडी स्मार्टफोन का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है। आपको बता दें कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग भी वर्षों से फोल्‍डेबल स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन पर काम कर रही है। मोटोरोला के स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन को  इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके हिंज में तापीय तत्व हों।

GSMARENA की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह तकनीक बहुत उन्‍नत है। इसमें तापमान सेंसर लगा है, जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता है या जब यह मुड़ा हुआ होता है। अगर तापमान बहुत अधिक गिर जाता है तो स्क्रीन खराब हो जाती है, ऐसे में हिंज स्वचालित रूप से इसे ठीक करने के लिए गर्म हो जाते हैं।

इस पेटेंट को मूल रूप से 2016 के सितंबर में दाखिल किया गया था और उसके बाद मई की शुरुआत में इसे वैश्विक बौद्धिक अधिकार संस्‍था (डब्ल्यूआईपीओ) से मंजूरी मिली।

विशेष रूप से मोटोरोला की मूल कंपनी लेनोवो में अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे पहले फोल्डेबल प्रौद्योगिकी पर काम शुरू किया था। रिपोर्ट में कहा गया कि लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि बाजार में सबसे पहले सैमसंग फ्लेक्सिबल ओएलईडी फोन लेकर आएगी, जिसके अगले साल लांच होने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement