1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कुछ समय पश्‍चात अपने आप डिलीज हो जाएगा आपका ईमेल, गूगल कर रही है इस फीचर पर काम

कुछ समय पश्‍चात अपने आप डिलीज हो जाएगा आपका ईमेल, गूगल कर रही है इस फीचर पर काम

जीमेल यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गूगल कथित रूप से ईमेल को रीडिजाइन करने पर काम कर रही है, ताकि केवल प्राप्तकर्ता ही उसे देख सके और एक निश्चित समय के बाद वह अपने आप ही डिलीट हो जाए।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Updated:16 Apr 2018, 3:39 PM IST]
Gmail- IndiaTV Paisa

Gmail

 

नई दिल्‍ली। जीमेल यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए गूगल कथित रूप से ईमेल को रीडिजाइन करने पर काम कर रही है, ताकि केवल प्राप्तकर्ता ही उसे देख सके और एक निश्चित समय के बाद वह अपने आप ही डिलीट हो जाए। टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि जल्द ही आप एक्सपायर होने वाले ईमेल भेज पाएंगे। किसी ईमेल सेवा पर काम करना कठिन होता है, क्योंकि उसे सभी ईमेल प्रदाताओं और ईमेल ग्राहकों के लिए संगत बनाना पड़ता है। लेकिन यह बाधा गूगल को एक कंपनी के रूप में सरल पीओपी3/आईएमएपी/एसएमटीपी प्रोटोकॉल से इतर विकसित होने से नहीं रोक सकती।

यह फीचर 'प्रोटोनमेल' की तरह काम करेगा, जो अपने आप थोड़े समय के बाद गायब हो जाएगा। द वर्ज की एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्च इंजन दिग्गज एक और फीचर पर काम कर रही है, जिसे कांफिडेंशियल मोड कहा जा रहा है। इससे यूजर्स अपने ईमेल को पढ़ने वालों की संख्या सीमित कर सकेंगे। इस तरह के ईमेल को फॉरवर्ड, डाउनलोड या प्रिंट करने से प्रतिबंधित किया जा सकेगा।

दि वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल जीमेल यूजर्स को ईमेल खोलने के लिए एक पासकोड डालने को भी आवश्‍यक बनाएगा, जिसे एसएमएस के जरिये जनरेट करना होगा, या भेजे गए ईमेल पर एक एक्‍सपायरी डेट डालनी होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल के यह नए आने वाले फीचर्स बहुत हद तक माइक्रोसॉफ्ट के फुल आउटलुक एप्‍लीकेशन से मिलते जुलते हैं।

Promoted Content
IPL 2018