Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये हैं 2017 के BEST मोबाइल फोन्‍स, किसी ने टेक्‍नोलॉजी तो किसी ने कीमत के बल पर गाड़े झंडे

ये हैं 2017 के BEST मोबाइल फोन्‍स, किसी ने टेक्‍नोलॉजी तो किसी ने कीमत के बल पर गाड़े झंडे

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है इस साल तहलका मचाने वाले best phones of 2017 के बारे में

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 27, 2017 20:13 IST
smartphone of the year 2017- India TV Paisa
smartphone of the year 2017

नई दिल्‍ली। टेक्‍नोलॉजी की दुनिया तो हर पल बदल रही है, वहीं स्‍मार्टफोन की दुनिया में बदलाव तो और भी तेज है। 2017 का साल मोबाइल या स्‍मार्टफोन की दुनिया के लिए क्रांतिकारी बदलाव का साल था। इस साल जहां एप्‍पल ने 10वीं वर्षगांठ पर iPhoneX जैसा खूबसूरत और अनोखा फोन पेश किया, वहीं सैमसंग भी पिछले साल Galaxy Note 7 में ब्‍लास्‍ट जैसी फजीहत से बाहर आने की जद्दोजहद में जुड़ी रही। इसी बीच बिना किसी शोरशराबे के चाइनीज़ कंपनी अपने रेडमी नोट 4 के साथ भारत की सबसे ज्‍यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी बन गई।

लेकिन इस साल जिस फोन ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरीं वह था रिलायंस जियो का फीचर फोन जियो फोन। रिलायंस द्वारा इस ‘फ्री’ फोन की घोषणा के बाद से ही लोगों में वही दीवानगी देखने को मिली जितनी जियो सर्विस लॉन्‍च होते वक्‍त देखने को मिली थी। इंडिया टीवी पैसा के साथ जानते हैं इस साल दुनिया भर में धूम मचाने वाले खास मोबाइल फोन लॉन्‍च के बारे में।

आपके दीदार से चलेगा iPhoneX: Apple ने 2007 में पहला iPhone पेश किया था। तब से लेकर आज तक यह दुनिया भर के करोड़ों ग्राहकों की पहली पसंद बन चुका है। 2017 में यही iPhone 10 साल का हो गया। इस खास मौके पर कंपनी ने तीन शानदार फोन पेश किए iPhone8, iPhone8+ और iPhoneX, इस साल सबसे ज्‍यादा चर्चा रही iPhoneX की। इस साल फोन में सबसे खास फेसआईडी यानि कि आपके चेहरे से फोन अनलॉक होने वाला फीचर था। इसके अलावा iPhone ने इस साल बेज़ल लैस डिस्‍प्‍ले को लोकप्रिय बनाया। यह फोन वाकई अब तक का सबसे खूबसूरत iPhone है।

2016 की फजीहत के बाद सैमसंग की दमदार वापसी: सैमसंग के लिए 2016 का साल किसी त्रासदी से कम नहीं था। बैटरी में ब्‍लास्‍ट की खबरों के चलते कंपनी की खूब फजीहत हुई और फोन को रिकॉल करना पड़ा। लेकिन 2017 में सैमसंग ने गैलेक्‍सी एस 8 और गैलेक्‍सी नोट 8 के साथ दमदार वापसी की। कंपनी ने पहले अप्रैल में गैलेक्‍सी एस8 लॉन्‍च किया और फिर अगस्‍त में नोट 8। दोनों ही फोद दमदार फीचर्स से लैस हैं। दोनों में ही बेज़ल लैस इंफिनिटी डिस्‍प्‍ले है।साथ ही इसमें सैमसंग पे जैसी कई और भी खूबियां दी गई हैं।

शाओमी रेडमी नोट 4 बना सरताज:       कंपनियां समझ चुकी हैं कि भारतीय ग्राहकों को दुनिया की सबसे ताजातरीन तकनीक कम से कम पैसों में चाहिए। चाइनीज़ कंपनी शाओमी पिछले कुछ सालों में भारतीयों की यह नब्‍ज़ पहचान चुकी है। कंपनी ने पिछले साल रेडमी नोट 3 लॉन्‍च किया था, इसकी सफलता के बाद इस साल रेडमी नोट 4 लेकर आई। इस फोन ने लॉन्‍च होते ही धमाल मचा दिया। आज कंपनी साल भर के भीतर ही इसकी 50 लाख से ज्‍यादा डिवाइस बेच चुकी है।

सस्‍ता प्रीमियम फोन वनप्‍लस 5टी: यदि आपको आईफोन या सैमसंग गैलेक्‍सी जैसे प्रीमियम फोन खरीदना है, लेकिन आपकी जेब यह गवारा नहीं करती तो आपके लिए ही है वनप्‍लस 5टी। जी हां, अमेजन पर यह सबसे ज्‍यादा बिकने वाला प्रीमियम फोन बन चुका है। साल की शुरूआत में कंपनी ने वनप्‍लस 5 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च कर तहलका मचा दिया था, वहीं साल के अंत में कंपनी ने इसका एडवांस वर्जन वनप्‍लस 5टी लॉन्‍च कर दिया। इसमें भी आपको फुलविज़न डिस्‍प्‍ले दिखने को मिलेगा। इसके अलावा वनप्‍लस 5टी में आपको आईफोन की तरह फेस आईडी दिया गया है। वह भी मात्र 33000 रुपए में। दूसरे शब्‍दों में आईफोन एक्‍स से 3 गुना सस्‍ता।

रिलायंस का फ्री वाला फोन जियो फोन: भारतीयों के लिए फ्री में मिलने वाली चीज़ सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होती है। पिछले साल फ्री कॉलिंग और फ्री इंटरनेट की सौगात देने वाली रिलायंस ने इस साल जियो फोन लॉन्‍च कर दिया। कंपनी ने अगस्‍त में मात्र 1500 रुपए में इस फोन की घोषणा की वह भी 3 साल बाद वापस लेने के वादे के साथ। फिर क्‍या था ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग करवाने वालों की लाइनें लग गई। कुछ ही घंटों में इस फीचर फोन की बुकिंग बंद करनी पड़ी। सबसे बड़ी खासियत यह है कि फोन में फ्री कॉलिंग की तरह मूवी, म्‍यूजिक जैसी एप भी चला सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement