1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. BSNL के 2000 से अधिक ब्रॉडबैंड मॉडेम पर मालवेयर अटैक, कंपनी ने दी पासवर्ड बदलने की सलाह

BSNL के 2000 से अधिक ब्रॉडबैंड मॉडेम पर मालवेयर अटैक, कंपनी ने दी पासवर्ड बदलने की सलाह

अगर आप भी BSNL के ब्रॉडबैंड यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। BSNL ने अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है।

Sachin Chaturvedi [Published on:28 Jul 2017, 1:27 PM IST]
BSNL के 2000 से अधिक ब्रॉडबैंड मॉडेम पर मालवेयर अटैक, कंपनी ने दी पासवर्ड बदलने की सलाह- IndiaTV Paisa
BSNL के 2000 से अधिक ब्रॉडबैंड मॉडेम पर मालवेयर अटैक, कंपनी ने दी पासवर्ड बदलने की सलाह

नई दिल्‍ली। अगर आप भी BSNL के ब्रॉडबैंड यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। BSNL ने अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है। कंपनी ने यह कदम करीब 2000 मॉडेम पर पिछले हफ्ते हुए मालवेयर अटैक को देखते हुए उठाया है। BSNL ने आज अपने कस्‍टमर्स को मैसेज भेजकर कहा कि वे पहले से रखे गए डिफाल्ट सिस्टम पासवर्ड को तुरंत बदल दें। आमतौर पर यूजर्स पासवर्ड डिफॉल्ट ही छोड़ देते हैं उनमें बदलाव नहीं करते। कंपनी के मुताबिक इस मैलवेयर का असर लगभग 2000 ब्रॉडबैंड मॉडेम पर हुआ है। ये सभी वे मॉडेम थे, जहां ग्राहकों ने डिफॉल्ट पासवर्ड एडमिन को बदला नहीं था।

यह भी पढ़ें:  BSNL ने की लैंडलाइन इंस्टॉलेशन शुल्क में छूट देने की पेशकश, 100% कैशबैक पर दे रही है वाईफाई मोडेम

इस बारे में BSNL के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले हफ्ते आए इस मालवेयर से कंपनी मोटे तौर पर निपट चुकी है। लेकिन फिर भी सुरक्षा के लिए हम ग्राहकों को सलाह दे रहे हैं कि वे अपने पासवर्ड तुरंत प्रभाव से बदल लें। पासवर्ड बदलने के बाद वे बेफिक्र होकर ब्रॉडबैंड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैलवेयर हमले का असर बीएसएनएल के कोर नेटवर्क, बिलिंग या अन्य प्रणाली पर नहीं हुआ। मैलवेयर हमले से प्रभावित उपयोक्ताओं के पासवर्ड बदल गए हैं और वे लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  पनामागेट में नवाज शरीफ दोषी करार, पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज 1100 प्वाइंट लुढ़का

भारत में पिछले एक साल में मालवेयर अटैक से जुड़ी घटनाओं में तेजी आई है। इसके पीछे प्रमुख कारण लोगों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही है। ज्‍यादातर लोग ब्रॉडबैंड का इस्‍तेमाल करते समय पासवर्ड चेंज नहीं करते। अधिकतर लोग सिस्‍टम द्वारा दिया गया डिफॉल्‍ट पासवर्ड चेंज नहीं करते। हैकर इसी का फायदा उठाते हुए इन सिस्‍टम पर मालवेयर अटैक करते हैं। आपके लिए सलाह है कि यदि आप BSNL के अलावा अन्‍य कंपनियों का मॉडम इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको निश्‍चित रूप से पासवर्ड चेंज करना चाहिए।

Web Title: BSNL के 2000 से अधिक ब्रॉडबैंड मॉडेम पर मालवेयर अटैक
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018