Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Apple ने iPhone X पर रिटेलर मार्जिन में 31% की कटौती की, कई रिटेलर्स नए ऑर्डर लेना बंद किए

Apple ने iPhone X पर रिटेलर मार्जिन में 31% की कटौती की, कई रिटेलर्स नए ऑर्डर लेना बंद किए

कई रिटेलर्स ने अब अपने स्टोर में iPhone X का स्टॉक करना रोक दिया है, दूसरी स्मार्टफोन कंपनियां अपने रिटेलर्स को 12-15 फीसदी का मार्जिन दे रही हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: November 22, 2017 13:03 IST
Apple ने iPhone X पर रिटेलर मार्जिन में 31% की कटौती की, कई रिटेलर्स नए ऑर्डर लेना बंद किए- India TV Paisa
Apple ने iPhone X पर रिटेलर मार्जिन में 31% की कटौती की, कई रिटेलर्स नए ऑर्डर लेना बंद किए

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे महंगा स्मार्टफोन iPhone X बेचने वाली कंपनी Apple ने इस फोन की बिक्री करने वाले रिटेलर्स के मार्जिन में 31 प्रतिशत की भारी कटौती की गई है। अंग्रेजी समाचार पत्र ईटी की खबर के मुताबिक मार्जिन घटने की वजह से कई रिटेलर्स ने नए ऑर्डर के तहत स्टॉक करना बंद कर दिया है। रिटेलर्स का कहना है कि कंपनी उनका इस्तेमाल करके अपनी जेब तो भर रही है लेकिन उनके फायदे पर कैंची चला रही है।

खबर के मुताबिक रिटेलर्स के iPhone X के मार्जिन को 6.5 फीसदी से घटाकर 4.5 फीसदी कर दिया गया है। देशभर में iPhone सहित दूसरे स्मार्टफोन्स के लिए लिए करीब 400 रिटेल स्टोर चलाने वाली कंपनी संगीता मोबाइल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर के मुताबिक उनकी तरह के बड़े रिटेलर्स के लिए मार्जिन में 1.5 फीसदी से 2 फीसदी तक की कटौती हो गई है। हालांकि मार्जिन में कटौती को लेकर Apple की तरफ से किसी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है।

लेकिन कई रिटेलर्स ने अब अपने स्टोर में iPhone X का स्टॉक करना रोक दिया है, दूसरी स्मार्टफोन कंपनियां अपने रिटेलर्स को 12-15 फीसदी का मार्जिन दे रही हैं, इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक Samsung और Xiaomi अपने रिटेलर्स को Apple के मुकाबले दोगुना मार्जिन दे रहे हैं। मार्केट पर अपनी पकड़ बनाने के लिए Oppo और Vivo जैसे रिटेलर्स तो इसके मुकाबले और भी ज्यादा प्रॉफिट रिटेलर को पहुंचा रहे हैं। अगर Apple इसी तरह रिटेलर्स के मार्जिन पर कैंची चलाएगा तो इससे रिटेलर्स का फायदा घटेगा और हो सकता है वह Apple के फोन बेचना बंद कर दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement