Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब यूट्यूब भी लगाएगा फर्जी खबरों पर लगाम, कंपनी करेगी 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश

अब यूट्यूब भी लगाएगा फर्जी खबरों पर लगाम, कंपनी करेगी 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश

गूगल की वीडियो प्लेटफॉर्म कंपनी यूट्यूब भ्रामक सूचनाओं पर शिकंजा कसने और समाचार संगठनों की मदद के लिए खबर की सच्चाई परखने के लिए कई कदम उठा रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 10, 2018 14:52 IST
youtube- India TV Paisa
Photo:YOUTUBE

youtube

न्‍यूयॉर्क। गूगल की वीडियो प्लेटफॉर्म कंपनी यूट्यूब भ्रामक सूचनाओं पर शिकंजा कसने और समाचार संगठनों की मदद के लिए खबर की सच्चाई परखने के लिए कई कदम उठा रही है। इसके अलावा कंपनी इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश भी करेगी। यूट्यूब ने यह जानकारी दी।

कंपनी ने कल कहा कि वह समाचार स्रोतों को और अधिक विश्वसनीय बनाएगी, विशेषतौर से ब्रेकिंग न्यूज के मामले में एहतियात बरतेगी, जहां गलत सूचनाएं आसानी से फैल सकती हैं।  

इसी क्रम में, यूट्यूब वीडियो सर्च के परिणाम में वीडियो और उससे जुड़ी खबर का एक छोटा-सा विवरण यूजर्स को दिखाना शुरू करेगा। इसी के साथ चेतावनी भी देगा कि ये खबरें बदल सकती हैं। इसका उद्देश्य फर्जी वीडियो पर रोक लगाना है, जो कि गोलीबारी, प्राकृतिक आपदा और अन्य प्रमुख घटनाओं के मामले में तेजी से फैल सकती है।

यूट्यूब ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर खबरों में सुधार और भ्रामक सूचनाएं जैसी गंभीर चुनौतियों से निपटने के लिए अगले कुछ वर्षों में 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इसमें दुनिया भर के समाचार संगठनों में टिकाऊ एवं बेहतर वीडियो परिचालन स्थापित करने के लिए कर्मचारी प्रशिक्षण और वीडियो प्रोडक्शन सुविधा में सुधार जैसी चीजें शामिल हैं।

इसके अलावा कंपनी विकिपीडिया और इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका जैसे सामान्य विश्वसनीय सूत्रों के साथ विवादित वीडियो से निपटने के तरीकों का भी परीक्षण कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement