1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वर्ल्‍ड बैंक देगा भारत के सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स को 1 अरब डॉलर की मदद, सौर्य ऊर्जा उत्‍पादन को मिलेगा बढ़ावा

वर्ल्‍ड बैंक देगा भारत के सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स को 1 अरब डॉलर की मदद, सौर्य ऊर्जा उत्‍पादन को मिलेगा बढ़ावा

वर्ल्‍ड बैंक ने भारत को सोलर पावर कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 1 अरब डॉलर की वित्‍तीय मदद देने की घेषणा की है।

Abhishek Shrivastava [Updated:30 Jun 2016, 5:38 PM IST]
वर्ल्‍ड बैंक देगा भारत के सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स को 1 अरब डॉलर की मदद, सौर्य ऊर्जा उत्‍पादन को मिलेगा बढ़ावा- IndiaTV Paisa
वर्ल्‍ड बैंक देगा भारत के सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स को 1 अरब डॉलर की मदद, सौर्य ऊर्जा उत्‍पादन को मिलेगा बढ़ावा

नई दिल्‍ली। वर्ल्‍ड बैंक ने भारत को सोलर पावर कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 1 अरब डॉलर की वित्‍तीय मदद देने की घेषणा की है। इसके अलावा वर्ल्‍ड बैंक ने इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए), भारत के नेतृत्‍व में 121 देशों का समूह, के साथ भी एक समझौता किया। इसका मकसद दुनिया भर में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने में सहयोग करना है। साथ ही इसका लक्ष्य 2030 तक निवेश के लिए 1,000 अरब डॉलर की राशि जुटाना है।

इस समझौते पर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली, ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल और वर्ल्‍ड बैंक के अध्‍यक्ष जिम योंग किम की उपस्थिति में हस्‍ताक्षर किए गए।

इस समझौते से बहुपक्षीय एजेंसी आईएसए के लिए एक वित्तीय सहयोगी के तौर पर स्थापित होगी। वर्ल्‍ड बैंक के बयान के अनुसार बैंक ने यह भी घोषणा की कि उसकी भारत के महत्वकांक्षी सौर पहल को समर्थन देने के लिए उत्पादन में निवेश के जरिये एक अरब डॉलर से अधिक की राशि उपलब्ध कराने की योजना है। वर्ल्‍ड बैंक समर्थित परियोजनाओं में सौर रूफटॉप टेक्‍नोलॉजी, सौर पार्क के लिए बुनियादी ढांचा, बाजार में नई सौर एवं हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी लाना तथा सौर ऊर्जा अनुकूल राज्यों के लिए पारेषण लाइन बिछाना शामिल है।

केंद्र सरकार तथा बैंक ने 62.5 करोड़ डॉलर की ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर कार्यक्रम के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। बयान के मुताबिक सौर पार्क परियोजनाओं के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत 20 करोड़ डॉलर से साझा बुनियादी ढांचा के विकास का काम चल रहा है। किम ने उम्मीद जताई कि आईएसए के साथ समझौते पर हस्ताक्षर से पर्यावरण के अनुकूल भविष्य की ओर वैश्विक कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju