1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने की मोदी से मुलाकात, नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर हुई चर्चा

वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने की मोदी से मुलाकात, नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर हुई चर्चा

यह मुलाकात नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर सरकार की पहल को समर्थन देने के लिए उपाय तलाशने के वर्ल्ड बैंक के प्रयास का हिस्सा है।

Dharmender Chaudhary [Published on:30 Jun 2016, 3:10 PM IST]
वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने की मोदी से मुलाकात, नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर हुई चर्चा- IndiaTV Paisa
वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने की मोदी से मुलाकात, नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक ग्रुप के प्रमुख जिम योंग किम ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह मुलाकात नुट्रिशन और रिन्युएबल एनर्जी पर सरकार की पहल को समर्थन देने के लिए उपाय तलाशने के वर्ल्ड बैंक के प्रयास का हिस्सा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर किम के साथ मोदी की तस्वीर जारी की लेकिन फिलहाल इसका कोई ब्योरा उपलब्ध नहीं हो पाया।

किम ने बुधवार को आंगनवाड़ी केंद्र का दौरा किया ताकि बच्चों के नुट्रिशन के क्षेत्र में भारत की प्रयासों का पता लगाया जा सके। साथ ही उन्होंने यहां वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ भी मुलाकात की। किम के आगमन से पहले विश्वबैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था कि यह यात्रा नवीकरणीय उर्जा और पोषण के संबंध में भारत की परियोजनाओं की समीक्षा और इन्हें समझने के लिए है।

किम ने इस बयान में कहा था, भारत विश्व की सबसे तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था है और यहां विश्व की बेहद गरीब आबादी में से 26 फीसदी हिस्सा रहता है। इसका अर्थ है भारत में गरीबी घटाने और 2030 तक अत्यधिक गरीबी खत्म करने में विश्व की मदद करने की अपार संभावना है। उन्होंने कहा था कि वह मोदी की सुधार प्रक्रिया से बेहद प्रभावित हैं और अपनी यात्रा में वह यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि विश्वबैंक कैसे उनकी सरकार की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने और वित्तपोषण में मदद कर सकता है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju