Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया भर में ठप पड़ी व्‍हाट्सएप की सर्विस, 2 घंटे से ज्‍यादा देर बंद होने के बाद अब शुरू हुई सर्विस

दुनिया भर में ठप पड़ी व्‍हाट्सएप की सर्विस, 2 घंटे से ज्‍यादा देर बंद होने के बाद अब शुरू हुई सर्विस

लोकप्रिय इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप में तकनीकी खराबी के दुनिया भर में इसकी सर्विस ठप पड़ गई। दोपहर 12 बजे से व्‍हाट्सएप पर मैसेज आन-जाने बंद हो गए।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: November 03, 2017 14:57 IST
दुनिया भर में ठप पड़ी व्‍हाट्सएप की सर्विस, 1 घंटे से ज्‍यादा देर बंद होने के बाद अब शुरू हुई सर्विस- India TV Paisa
दुनिया भर में ठप पड़ी व्‍हाट्सएप की सर्विस, 1 घंटे से ज्‍यादा देर बंद होने के बाद अब शुरू हुई सर्विस

नई दिल्‍ली। लोकप्रिय इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप में तकनीकी खराबी के दुनिया भर में इसकी सर्विस ठप पड़ गई। दोपहर लगभग 1 बजे से व्‍हाट्सएप पर मैसेज आन-जाने बंद हो गए। करीब 2 बजकर 40 मिनट पर भारत सहित कुछ देशों में सर्विस शुरु हो गई है। इसके पीछे सर्वर में आई खराबी को प्रमुख कारण बताया जा रहा है। इससे पहले आज दोपहर 1 बजे के लगभग जब व्‍हाट्सएप बंद हुआ तब नेटवर्क की खराबी के चलते लोगों का ध्‍यान इस पर नहीं गया। लेकिन धीरे-धीरे ट्विटर पर संदेशों की बाढ़ आने के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि व्‍हाट्सएप में आई ये परेशानी वैश्विक है। भारत के अलावा इटली, साउदी अरब, फिलीपींस, जर्मनी, अमेरिका और श्रीलंका से भी व्‍हाट्सएप बंद होने की शिकायत मिली है। दुनिया भर में व्‍हाट्सएप के 100 करोड़ से ज्‍यादा यूजर्स हैं।

फेसबुक की कंपनी व्‍हाट्सएप में इस साल सितंबर में भी इसी प्रकार की परेशानी पेश आई थी। तब दुनिया भर के कई यूजर्स ने मैसेज सेंड न होने से जुड़ी शिकायत दर्ज की थी। वहीं इससे पहले मई में भी स्‍पेन, मलेशिया, जर्मनी और कुछ अन्‍य यूरोपीय देशों में व्‍हाट्सएप बंद होने की शिकायत आई थी। लेकिन भारत में यह अब तक की सबसे प्रमुख घटना है। हालांकि व्‍हाट्सएप की ओर से इस संबंध में कोई स्‍पष्‍टीकरण नहीं आया है कि यह खराबी क्‍यों आई थी।

सोशल कमेंट्स को मॉनिटर करने वाली एक वेबसाइट डाउन डिटेक्‍टर के अनुसार, शुक्रवार सुबह 8 बजे से चैट के डाउन होने की खबरें मिल रही हैं। शुरुआत में कुछ लोगों ने शिकायत की थी, लेकिन अब ये लगातार बढ़ रही है। डाउन डिटेक्‍टर के अनुसार करीब 60 फीसदी कस्टमर्स चैट डाउन होने की शिकायत कर रहे हैं। जिनमें से 25% लोगों की शिकायत मैसेज न मिलने की थी, वहीं 14% लोगों को लॉगिन करने में दिक्कत आ रही थी।

व्‍हाट्सएप को लेकर ट्विटर पर ट्वीट्स की बारिश शुरू हो गई 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement