Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एडीबी ने अमेरिका और यूरोप में संरक्षणवाद को बताया चिंताजनक, मुक्त व्यापार सभी के लिए फायदेमंद

एडीबी ने अमेरिका और यूरोप में संरक्षणवाद को बताया चिंताजनक, मुक्त व्यापार सभी के लिए फायदेमंद

ADB ने कहा कि अमेरिका और यूरोप में व्यापार को लेकर संरक्षणवाद का उभार चिंताजनक है, हालांकि यह इतना वास्तविक नहीं कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को अलग अलग कर दे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 03, 2017 16:51 IST
ADB ने अमेरिका और यूरोप में संरक्षणवाद को बताया चिंताजनक, मुक्त व्यापार सभी के लिए फायदेमंद- India TV Paisa
ADB ने अमेरिका और यूरोप में संरक्षणवाद को बताया चिंताजनक, मुक्त व्यापार सभी के लिए फायदेमंद

बैठक से एक दिन पहले एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सावादा ने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि संरक्षणवाद अच्छा है या बुरा और वह इस पर अपनी राय व्यक्त नहीं करना चाहेंगे। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, मेरी राय में एडीबी का रूख है कि अधिक मुक्त व्यापार व अधिक मुक्त निवेश माहौल सभी देशों व अर्थव्यवस्थाओं के लिए फायदेमंद होगा। इस संबंध में, मेरा मानना है कि हमें और अधिक मुक्त या खुली व्यापार प्रणाली का समर्थन करना चाहिए।

संरक्षणवाद पर एडीबी के कतिपय नरम रूख संबंधी सवाल को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि एडीबी का जोर सभी देशों में और अधिक खुले व्यापार व पूंजीगत सामान के अधिक मुक्त आवागमन पर है। उन्होंने कहा कि एडीबी को मुक्त व्यापार निवेश प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। सावादा ने कहा, अमेरिका और यूरोप में नए रूख का उभार थोड़ी चिंताजनक स्थिति है। हालांकि, मेरी राय में यह कहना वास्तविकता से दूर जाना होगा कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था टूटने जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement